• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ट्रक पर वायुसेना के तीन हेलीकॉप्टर लादकर अपने गोदाम पहुंचा कबाड़ी, आसपास के लोग रह गए हैरान

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 23 जून: पंजाब के मानसा में इन दिनों एक कबाड़ी वाला चर्चा का बिषय बना हुआ है, क्योंकि उसके खुले गोदाम में कबाड़ के साथ तीन हेलीकॉप्टर खड़े हैं। ये हेलीकॉप्टर भी कोई आम नहीं बल्कि भारतीय वायुसेना के हैं। जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। साथ ही उसके साथ जमकर फोटो भी खिंचवाई जा रही।

    IAF के 3 Helicopter लेकर गोदाम पहुंचा Kabadi वाला, देखने वालों का लगा तांता | वनइंडिया हिंदी
    खरीदे थे 6 हेलीकॉप्टर

    खरीदे थे 6 हेलीकॉप्टर

    दरअसल पंजाब में कबाड़ का सामान खरीदने में मिट्ठू बहुत ही फेमस हैं। वो पुरानी और कंडम चीजों को खरीदकर बेचते हैं। हाल ही में उन्होंने भारतीय सेना के 6 रिटायर हेलीकॉप्टर को खरीदा। इसके बाद 3 को मानसा लेकर पहुंच गए। इसमें हर एक हेलीकॉप्टर का वजन 10 टन के आसपास है। ये पूरी खरीदरी नीलामी प्रक्रिया के तहत हुई, जिसमें उन्होंने सबसे ज्यादा बोली लगाई। अब वो उसे किसी और को बेच देंगे, या फिर उसके मेटल को अलग कर उसका इस्तेमाल किसी और चीज में करवाएंगे।

    3 बिक भी गए

    3 बिक भी गए

    मिट्ठू के मुताबिक उन्होंने कुल 6 हेलीकॉप्टर खरीदे थे, जिसमें से एक मुंबई की पार्टी ने ले लिया, जबकि दो को लुधियाना के एक होटल मालिक ने खरीद लिए। वो उसमें होटल बनाने की सोच रहे हैं। बाकी के जो तीन बचे थे उन्हें मानसा ले आया गया। जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। साथ ही स्थानीय लोग उसके अंदर जा-जाकर फोटो खिंचवा रहे।

    क्यों नीलाम होते हैं हेलीकॉप्टर?

    क्यों नीलाम होते हैं हेलीकॉप्टर?

    आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना में जब हेलीकॉप्टर या लड़ाकू विमान ज्यादा पुराने हो जाता हैं, तो उन्हें रिटायर कर दिया जाता है। इसकी वजह उनके पुर्जों का ना मिलना और रख-रखाव का खर्च ज्यादा आना है। रिटायरमेंट के बाद वायुसेना के इंजीनियर सारे जरूरी उपकरण निकाल लेते हैं, ताकी तकनीकी जानकारी किसी और के हाथ ना लगे। ऐसे में सिर्फ उसका ढांचा ही बचा रह जाता है। जिसे अच्छी बोली लगाने वाले को नीलाम कर दिया जाता है।

    कबाड़ी को कैसे होगा फायदा?

    कबाड़ी को कैसे होगा फायदा?

    दरअसल वायुसेना और नौसेना के जहाजों में बहुत ही मजबूत स्टील और अन्य धातुओं का इस्तेमाल होता है। जिससे वो गोलीबारी और मुश्किल हालात को आसानी से झेल सकें। वैसे आमतौर पर ज्यादातर को म्यूजियम में बदल दिया जाता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं हो पाया तो उसमें प्रयोग धातू को गलाकर उसे अलग से बेचा जाता है।

    VIDEO: 7 लाख में खरीदा कबाड़ से भरा घर, अंदर मिले दुर्लभ खजाने ने बदल दी दुकानदार की किस्मतVIDEO: 7 लाख में खरीदा कबाड़ से भरा घर, अंदर मिले दुर्लभ खजाने ने बदल दी दुकानदार की किस्मत

    English summary
    Punjab Kabadi buys 3 old Air Force helicopter, reached Manasa with truck
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X