• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पंजाब: मोगा के लंगियाना खुर्द गांव के पास मिग 21 हुआ क्रैश, पायलट की मौत, IAF ने दिए जांच के आदेश

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 21 मई। पंजाब के मोगा से एक दुखद खबर है, यहां कल देर रात 1 बजे फाइटर जेट मिग 21 हादसे का शिकार हो गया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मिग 21 उड़ान भरने के बाद मोगा जिले में लंगियाना खुर्द गांव के पास क्रैश हुआ। इस घटना से आसपास के इलाके में हड़कंप मच गया है। एयरफोर्स के अधिकारी घटनास्थल पर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक ट्रेनिंग सेशन के दौरान पायलट अभिनव चौधरी ने मिग 21 से राजस्थान के सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन ये पहले ही मोगा में क्रैश हो गया, इस हादसे में कैप्टन अभिनव चौधरी की मौत हो गई है। शुक्रवार सुबह पायलट अभिनव का शव बरामद कर लिया गया है।

    Punjab के Moga में Indian Airforce का MiG-21 क्रैश, पायलट की मौत, जांच के आदेश | वनइंडिया हिंदी

    पंजाब: मोगा के लंगियाना खुर्द गांव के पास मिग 21 हुआ क्रैश

    इस बारे में भारतीय वायुसेना के अधिकारी ने बयान दिया है कि पंजाब के मोगा के पास कल देर रात भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे के वक्त विमान नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इस हादसे में पायलट अभिनव चौधरी की मौत पर वायुसेना ने गहरा दुख प्रकट किया है। उसने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

    मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटना ग्रस्त

    ऐसा नहीं है कि पहली बार मिग विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ हो इससे पहले भी मिग के गिरने की खबरें आती ही रही है। मार्च 2021 में ही भारतीय वायुसेना का मिग-21 लड़ाकू विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया था, जिसमें कैप्टन की जान चली गई थी। इससे पहले जनवरी में राजस्थान के सूरतगढ़ में वायुसेना का मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। उस वक्त उड़ान के दौरान विमान में तकनीकी खराबी आई थी।

    यह पढ़ें: Black Fungus: चंडीगढ़ में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, तमिलनाडु Govt ने बताया अधिसूचित रोग, जानें लक्षणयह पढ़ें: Black Fungus: चंडीगढ़ में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, तमिलनाडु Govt ने बताया अधिसूचित रोग, जानें लक्षण

    मिग 21 को इंडियन एयरफोर्स का बैकबोन कहलाते थे

    गौरतलब है कि किसी जमाने में जेट मिग 21 को इंडियन एयरफोर्स का बैकबोन कहा जाता था लेकिन अब ये विमान पुराना हो गया है। अपग्रेड के बावजूद ये विमान ना तो वॉर के लिए फिट है और ना ही उड़ान के लिए। आपको जानकर हैरत होगी कि मिग-21 लड़ाकू विमानों को अब 'उड़ता हुआ ताबूत' कहा जाता है।

    खास बातें

    • साल 1963 में ये मिग 21 वायुसेना में शामिल हुए थे।
    • मिकोयान-गुरेविच मिग-21 एक सुपरसोनिक लड़ाकू जेट विमान है।
    • इसके निर्माणकर्ता मिकोयान-गुरेविच ने किया था।
    • इसे बलालैका भी कहते हैं।
    • पिछले कुछ वक्त से ये विमान हादसे का शिकार हो रहा है।
    • बीते 5 सालों में 483 से ज्यादा विमान हादसे का शिकार हो चुके हैं, जबकि 170 से ज्यादा पायलटों की जान भी जा चुकी है।

    English summary
    An Indian Air Force MiG-21 fighter aircraft crashed near Moga in Punjab late last night. The aircraft was on a routine training sortie when the accident happened: IAF officials
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X