• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमला: मसूद अजहर के भांजे के अकाउंट में जमा हुए थे 10 लाख रुपए, पाकिस्‍तान के बैंक में जमा हुई रकम

|

नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने फरवरी 2019 में जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 13,500 पेज की चार्जशीट तैयार कर डाली है। इस चार्जशीट में अब एक-एक करके साजिश की पर्तें खुलनी शुरू हो गई हैं। चार्जशटी के मुताबिक 14 फरवरी 2019 को हुए इस हमले से पहले व्‍हाट्सएप पर कई व्‍यॉइस नोट्स भेजे गए थे। सिर्फ इतना ही नहीं इसमें यह भी पता चला था कि पाकिस्‍तान के बैंक में लाखों रुपए की रकम जमा कराई गई थी।

pulwama-attack.jpg

यह भी पढ़ें- पुलवामा हमला: 23 साल की इंशा जान का भी था बड़ा रोल

आतंकियों के बीच 350 व्‍यॉइस मैसेज

मंगलवार को एनआईए ने चार्जशीट दायर की है। यह पहली चार्जशीट है जो हमले से जुड़ी है। एनआईए की चार्जशीट में पाकिस्‍तानी मोहम्‍मद उमर फारूक को मुख्‍य साजिशकर्ता बताया गया है। वह जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर का भांजा था। सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के काफिले को निशाना बनाते हुए किए गए इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।इस चार्जशीट में कहा गया है कि पुलवामा हमले के बाद तक व्‍हाट्सएप पर आतंकी लगातार संपर्क में थे। आतंकियों के बीच 350 व्‍यॉइस मैसेज शेयर हुए थे। आतंकी लगातार पाकिस्‍तान में बैठे अपने आकाओं के संपर्क में थे। उन्‍होंने आपस में इंस्‍ट्रक्‍शंस से लेकर निर्देशों को भी आपस में साझा किया। इसके अलावा उन्‍हें मिलने वाली रकम और बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद फाइटर जेट्स के मूवमेंट तक का जिक्र हुआ था। आतंकियों ने पुलवामा के अटैक वीडियो को प्रपोगेंडा के तौर पर प्रयोग किया था। एक चैट में आतंकी उमर फारूक ने रउफ असगर और अम्‍मार अल्‍वी से पैसे के बारे में पूछा है। ये दोनों मसूद अजहर के भाई हैं और उनसे उमर ने पूछा था कि क्‍या बैंक में पैसे जमा हो गए हैं।

आईईडी के लिए खर्च हुई रकम

उमर के नाम पर मीजान बैंक ऑफ पाकिस्‍तान और एलाइड बैंक में 10 लाख रुपए दो अकाउंट्स में जमा कराए गए थे। इस पैसे को बाद में गैर-कानूनी तरीके से कश्‍मीर लाया गया और पुलवामा हमले के लिए आर्थिक मदद दी गई। एक और चैट में पता लगा है कि इस पैसे से करीब 5.7 लाख रुपए का प्रयोग दो आईईडी तैयार करने में हुआ है। इसके बाद इन आईईडी को मारुति एको में फिट किया गया था। पुलवामा के रहने वाले आदिल अहमद डार ने इस हमले को अंजाम दिया और गाड़ी वही ड्राइव कर रहा था। हर आईईडी की कीमत का पता लगा है और यह भी पता चला है कि कितने रुपए इस हमले में खर्च हुए थे। आतंकियों ने एक आईईडी पर करीब 570000 रुपए खर्च किए थे। उर्दू में हुई चैट में इस बात का पता लगा था। एक और व्‍यॉइस चैट में रउफ असगर ने उमर फारूक से कश्‍मीर में इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट्स के मूवमेंट के बारे में पूछा था। यह चैट 26 फरवरी 2019 को हुई बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद हुई थी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Pulwama attack: Money in Pakistan bank accounts deposited before the strike.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X