• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पुलवामा हमले के 2 साल पूरे: जैश प्रमुख मसूद अजहर और उसके 3 रिश्तेदारों के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड नोटिस

|

Pulwama anniversary: (Pulwama attack 2 years): जम्मू-कश्मीर में हुए पुलवामा हमले के आज दो साल पूरे हो गए हैं, जिसमें सीआरपीएफ के 40 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए हैं। पुलवामा हमला 14 फरवरी 2019 को हुआ था। आतंकी हमले के दो साल पूरे होने पर इंटरपोल ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के प्रमुख मौलाना मसूद अजहर और उसके तीन रिश्तेदारों के खिलाफ रेड नोटिस जारी किया है। इस बात की जानकारी इंटरपोल से जुड़े अधिकारियों ने दी है। पुलवामा हमले की जांच कर रहे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को इंटरपोल की तरफ से रेड नोटिस जारी होने के बाद उम्मीद है कि पाकिस्तान के अधिकारी इस बात का सम्मान करेंगे और जांच में सहयोग करते हुए आतंकी मास्टरमाइंड के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

Pulwama anniversary
    Pulwama Attack Second Anniversary : आत्मघाती हमले में शहीद हुए थे 40 जवान | वनइंडिया हिंदी

    हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एनआईए को उम्मीद है कि पाकिस्तान के अधिकारी इस रेड नोटिस पर कार्रवाई करेंगे और मसूद अजहर और उसके तीन रिश्तेदारों को पकड़ने में भारत का सहयोग करेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक मौलाना मसूद अजहर और उसके सहयोगी पाकिस्तान में ही हैं। इंटरपोल की तरफ से जारी रेड नोटिस में मसूद अजहर के अलावा उसके भाइयों अब्दुल रऊफ असगर और इब्राहिम अतहर और उसके चचेरे भाई अम्मार अल्वी का नाम है।

    इंटरपोल ने अपना रेड नोटिस ऐसे वक्त जारी किया है, जब फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने ऑनलाइन बैठकों की एक सीरीज शुरू की है। जिसमें पाकिस्तान के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। FATF की 22 से 25 फरवरी के दौरान सबसे अहम बैठक होगी। जिसमें पाकिस्तान पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। बता दें कि पाकिस्तान FATF ग्रे लिस्ट में है।

    रेड नोटिस के अलावा मौलाना मसूद अजहर और उसके भाइयों अब्दुल रऊफ असगर, इब्राहिम अतहर और उसके चचेरे भाई अम्मार अल्वी के नाम ग्लोबल गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया गया है।

    रेड नोटिस के पहले भी इंटरपोल ने मौलाना मसूद अजहर और उसके भाइयों अब्दुल रऊफ असगर के खिलाफ साल 2001 में संसद और 2016 में पठानकोट एयर बेस पर हुए हमले के लिए नोटिस जारी कर चुका है। 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC-814 को अपहरण करने के लिए भी अब्दुल रऊफ असगर के लिए इंटरपोल का एक और रेड नोटिस है।

    ये भी पढ़ें- 'ये अगस्‍त 2019 के बाद नया जम्मू कश्मीर है', उमर अब्‍दुल्‍ला का दावा बिना किसी सूचना के घर में किया गया नजरबंद

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Pulwama anniversary After 2 years Interpol issues notices to JeM chief Maulana Masood Azhar and 3 of his relative
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X