• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PUBG Ban: जानिए क्या बैन लगने के बाद भी भारत में लोग खेल सकते हैं PUBG ?

|

नई दिल्‍ली। केन्‍द्र सरकार ने लद्दाख सीमा पर चीन से बढ़े तनाव के बीच चीन पर तीसरी बार डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 118 मोबाइल ऐप पर बैन लगा दिया है। प्रतिबंधित किए गए मोबाइल ऐप में अत्‍यधिक पॉपुलर पबजी को भी बैन कर दिया है। सरकार ने डाटा प्राइवेसी को लेकर ये कदम उठाया है। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या पबजी पर बैन लगने के बाद भी भारत में लोग इसका प्रयोग कर सकते हैं कि नहीं ?

PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट को किया गया है बैन

PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट को किया गया है बैन

बता दें हफ्तों की रिपोर्ट और अफवाहों के बाद, सरकार ने आखिरकार PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट को देश में प्रतिबंधित ऐप्स की सूची में शामिल किया है। पहले बता दें PUBG मोबाइल की लोकप्रियता ऐसी है कि यह हर दिन हजारों उपयोगकर्ताओं को एप्लिकेशन में लॉग इन करते हैं, और न केवल समय खर्च करता है, बल्कि इस मल्टीप्लेयर गेम पर पैसा भी खर्च करते हैं। जो देश में एंड्रॉइड और आईओएस दोनों स्मार्टफोन पर आम हो गया है। सरकार ने ये दावा किया है कि इस पर बैन लगने से "करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा करेगा" और यह एक निर्णय है जो "भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा, सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए लक्षित कदम है।

    Chinese App Ban : PUBG और Tiktok समेत जानें कितने चीनी ऐप्स पर भारत ने लगाया बैन | वनइंडिया हिंदी
    भारत में PUBG कैसे खेल सकते हैं

    भारत में PUBG कैसे खेल सकते हैं

    सरकार के नवीनतम आदेश के अनुसार, भारत में अभी तक केवल PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट को प्रतिबंधित किया गया है। सरकार ने अभी भी भारत में गेमर्स को मूल खेल PUBG के सर्वर तक पहुंचने की अनुमति है। इसके पीछे यह तथ्य दिया गया है कि PUBG का कोई चीनी कनेक्शन नहीं है, इसके बजाय PUBG Corp द्वारा संचालित सर्वरों का उपयोग करता है। एक इकाई जो दक्षिण कोरिया से बाहर आधारित है। यह वर्तमान में भारत में PUBG यूजर्स को यूज करने की अनुमति देता है। लेकिन इसका मजा मोबाइल फोन या टैबलेट पर नहीं, बल्कि पीसी पर ही ले सकते हैं।

    डेस्कटॉप और लैपटॉप पर PUBG खेलने का वास्तविक मजा है

    डेस्कटॉप और लैपटॉप पर PUBG खेलने का वास्तविक मजा है

    हालांकि यह सभी यूजर्स के आसान और सुविधाजनक नहीं होगा लेकिन फिर भी यह भारत में गेमर्स को गेम तक पहुंचने की अनुमति देता है। लेकिन अगर सुविधा की बात को नजरअंदाज कर दिया जाए तो डेस्कटॉप और लैपटॉप पर PUBG खेलने के वास्तविक मजा लिया जा सकता है क्योंकि ये खेल पीसी पर बहुत अधिक प्रभावशाली ग्राफिक्स के साथ दिखता है और अपने यूजर्स के लिए बहुत अधिक इमर्सिव गेमप्ले का भी वादा करता है। केवल वास्तविक नकारात्मक पक्ष यह है कि पीसी पर गेम का भुगतान करना पड़ता है और इसे चलाने के लिए एक अच्छे स्पेग रिग की भी आवश्यकता होती है। हालाँकि, अगर ये आपके लिए डील ब्रेकर हैं, तो पीसी के लिए PUBG लाइट भी है, जो लगभग एक ही गेमिंग अनुभव प्रदान करता है।

    सुशांत की मेंटल हेल्‍थ को लेकर अब उनका ही परिवार सवालों के घेरे में

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PUBG BAN: In India you can still play PUBG but only on your PC
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X