• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

केंद्र का राज्यों को निर्देश- निराश्रित, बेसहारा लोगों को कोविड-19 टीकाकरण में दी जाए प्राथमिकता

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई। केंद्र सरकार ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण में निराश्रित, बेसहारा लोगों को प्राथमिकता देने को कहा है। सरकार ने कहा कि जिन लोगों के पास टीकाकरण की कमी है और जो लोग स्व-पंजीकरण नहीं कर सकते ऐसे लोगों के टीकाकरण को प्राथमिकता दी जाए।

destitutes

केंद्र सरकार का नवीनतम आदेश 6 मई को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की उस सलाह की याद दिलाता है, जहां उसने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को भिखारियों, खानाबदोशों और पुनर्ववास शिविरों में रहने वाले लोगों के समूहों को कोविड टीकाकरण प्रदान करने के लिए कहा था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन लोगों के टीकाकरण के संबंध में एसओपी भी साझा किए थे जिनके पास निर्धारित पहचान पत्र नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: फुल वैक्सीनेट व्यक्ति कितना सेफ? US स्टडी में 74 फीसदी लोगों के अंदर मिला कोरोना का लेवल बहुत ज्यादा

केंद्र ने राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि वे अपने संबंधित सामाजिक न्याय और अधिकारिता और स्वास्थ्य विभागों को निराश्रित, भिखारियों और आवारा लोगों के टीकाकरण की सुविधा के लिए मिलकर काम करने का निर्देश दें। इसके अलावा राज्य सरकारों के संबंधित विभागों को टीकाकरण को सफल बनाने में गैर सरकारी संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद लेने के लिए भी कहा गया है। सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित करने का भी सुझाव दिया है।

वहीं, यदि भारत में अब तक के टीकाकरण अभियान की बात करें तो देश में अभी तक कोरोना वायरस की 46,15,18,479 डोज दी जा चुकी हैं, जिसमें से शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की 52,99,036 डोज दी गईं। बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 41,649 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 593 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटे में 37,291 लोगों ने कोरोना वायरस को मात दी है। वहीं, देश में अब तक कोरोना वायरस से 4,23,810 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या देश में 4,08,920 है, जबकि अब तक कुल 3,07,81,263 मरीज कोरोना महामारी से उबर चुके हैं।

English summary
Prioritise Covid-19 vaccination of vagabonds, destitutes: Centre
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X