• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'Mann Ki Baat' Highlights :'तिरंगे' से लेकर 'क्रिकेट की पिच' तक का PM ने किया जिक्र

|

'Mann Ki Baat' Highlights: साल 2021 में आज पहली बार PM मोदी ने रेडियो पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया, इस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि जब मैं 'मन की बात' करता हूं तो ऐसा लगता है, जैसे आपके बीच, आपके परिवार के सदस्य के रूप में उपस्थित हूं।

    Mann Ki Baat में बोले PM Narendra Modi,National flag का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ |वनइंडिया हिंदी

    साल 2021 में पहली बार PM मोदी आज करेंगे मन की बात

    आइए 'मन की बात' के अहम मुद्दों पर हम डालते हैं एक नजर..

    • पीएम मोदी ने कहा कि दिल्ली में 26 जनवरी को तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ। हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है। हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया। इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है। मालूम हो किसानों ने 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकाली थी लेकिन इस दौरान दिल्ली में उन लोगों ने तय समय से पहले घुसने की कोशिश की, जिसमें हिंसा भड़क गई। इस हिंसा में कई पुलिस कर्मी घायल हो गए।
    • मन की बात में पीएम मोदी ने कहा- इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली। हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती। हमारे खिलाड़ियों का टीम वर्क प्रेरित करने वाला है।
    • पीएम मोदी बोले- पद्म पुरस्कारों के लिए चयनित लोगों के बारे में जरूर जानें।
    • पीएम ने कहा- 'भारत के हर हिस्से में, हर शहर, कस्बे और गांव में आजादी की लड़ाई पूरी ताकत के साथ लड़ी गई थी। भारत भूमि के हर कोने में ऐसे महान सपूतों और वीरांगनाओं ने जन्म लिया, जिन्होंने, राष्ट्र के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया, ऐसे में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे लिए किए गए उनके संघर्षों और उनसे जुड़ी यादों को हम संजोकर रखें।'
    • इस बार 26 जनवरी की परेड में भारतीय वायुसेना की दो महिला ऑफिसर ने नया इतिहास रच दिया। क्षेत्र कोई भी हो, देश की महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। लेकिन, अकसर हम देखते हैं, कि देश के गांवों में हो रहे इसी तरह के बदलाव की उतनी चर्चा नहीं हो पाती है।

    'हमें Vocal4Local की भावना को बनाए रखना है'

    आपको बता दें कि साल 2020 के आखिरी 'मन की बात' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा था कि महामारी के दौरान मैंने देश में आशा का एक अद्भुत प्रवाह देखा है। चुनौतियां खूब आई, संकट भी अनेक आए। कोरोना के कारण दुनिया में सप्लाई चेन को लेकर अनेक बाधाएं भी आई, लेकिन हमने हर संकट से नए सबक लिए, जीरो इफेक्ट और जीरो डिफेक्ट की सोच के साथ काम करने का ये उचित समय है। मैं देश के मैन्युफैक्चरऔर इंडस्ट्री लीडर से आग्रह करता हूं कि देश के लोगों ने मजबूत कदम उठाया है इसे अब आगे बढ़ाना है। पीएम मोदी ने कहा, साथियो, हमें Vocal4Local की भावना को बनाए रखना है, बचाए रखना है, और बढ़ाते ही रहना है। पीएम मोदी ने कहा कि विदेशी उत्पादों के विकल्प भारत में आसानी से उपलब्ध है, भारत अपनी नई पहचान बनाने को अग्रसर है। पीएम मोदी ने कोरोना काल की एकजुटता की तारीफ की और कहा कि धैर्य के साथ हर भारतीय लड़ रहा है।

    यह पढ़ें: अधीर रंजन चौधरी बोले- पीएम मोदी सिर्फ हिन्दुओं के नेता, बताया कौन होगा कांग्रेस का अगला अध्यक्षयह पढ़ें: अधीर रंजन चौधरी बोले- पीएम मोदी सिर्फ हिन्दुओं के नेता, बताया कौन होगा कांग्रेस का अगला अध्यक्ष

    English summary
    Prime Minister Narendra Modi will address 'Mann Ki Baat' at 11 am today, Read details here.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X