• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हमें विश्व पर्यावरण दिवस का वैश्विक मेजबान होने पर गर्व है: PM मोदी

|

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस पर होने वाले समारोह में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी शरीक हुए। उन्होंने राजपथ लॉन में प्रदर्शनी का भी मुआयना किया। इस बार का थीम प्लास्टिक प्रदूषकों से निपटने पर आधारित है। समारोह में प्रधानमंत्री मोदी पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से विश्व समुदाय को अवगत कराएंगे। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस साल विश्व पर्यावरण दिवस के आयोजन की मेजबानी भारत को सौंपी है।

modi

सम्मेलन के उद्धाटन के अवसर पर संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, हमें विश्व पर्यावरण दिवस का वैश्विक मेजबान होने पर गर्व है। हमारा उद्देश्य प्रति बूंद अधिक फसल है। हम पहले से ही दुनिया में सौर ऊर्जा का 5 वां सबसे बड़ा उत्पादक हैं। यह भी नहीं है कि हम दुनिया में नवीकरणीय ऊर्जा का 6 वां सबसे बड़ा उत्पादक भी हैं।

प्लास्टिक के प्रयोग से मुक्ति की थीम पर आधारित पांच दिवसीय समारोह के सोमवार को अंतिम दिन मोदी पूर्ण अधिवेशन को संबोधित करेंगे। बता दें कि इस बार के मन की बात कार्यक्रम में पीएम ने इस बात पर खुशी जताई थी कि विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन भारत में होना एक बड़ी वैश्विक स्तर की उपलब्धि है।

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के आयोजन के लिए भारत उनकी पहली पसंद था। इसकी आबादी व आर्थिक विकास एक मजबूत पक्ष है। शहरीकरण का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पर्यावरण को लोगों का मुद्दा बनाना चाहिए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi attends an event on World Environment Day in Delhi
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X