• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टोक्यो शिखर सम्मेलन: क्वाड समिट में शामिल होंगे पीएम मोदी, जो बाइडेन के साथ भी करेंगे द्विपक्षीय बैठक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 19 मई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई यानी मंगलवार को जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित क्वाड समिट में शामिल होंगे। यह क्वाड के नेताओं का चौथा शिखर सम्मेलन होगा। 24 मई को ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। साथ ही जापानी समकक्ष के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। टोक्यो शिखर सम्मेलन पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी है।

narendra modi

अरिंदम बागची ने कहा कि यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ एक बिजनेस इवेंट में भी हिस्सा लेंगे। वह जापान में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे और उनके साथ बातचीत करेंगे। पीएम की ऑस्ट्रेलिया के पीएम के साथ द्विपक्षीय बैठक की भी संभावना है।

दुनिया के लिए भारत एक उम्मीद

वहीं, आज पीएम मोदी ने गुजरात के वडोदरा के करेलीबाग में आयोजित युवा शिविर को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत के बढ़ते कद पर प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक अशांति और संघर्षों के बीच दुनिया के लिए नई उम्मीद पेश करता है। कोरोना काल में भी भारत ने दुनिया को टीके और दवाई पहुंचाने का काम किया है। दुनिया के लिए भारत आज एक उम्मीद है।

दुनिया देख रही भारत की ताकत

साथ ही उन्होंने कहा कि हम पूरी मानवता को योग का मार्ग और आयुर्वेद की शक्ति दिखा रहे हैं। हम एक ऐसे राष्ट्र के रूप में उभर रहे हैं जो सॉफ्टवेयर से लेकर अंतरिक्ष तक एक नए भविष्य की ओर देख रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज देश में सरकार के काम करने का तरीका बदला है, समाज की सोच बदली है और जनभागीदारी बढ़ी है। जिन लक्ष्यों को कभी भारत के लिए असंभव माना जाता था, आज दुनिया भी देख रही है कि भारत किस तरह से ऐसे क्षेत्रों में बेहतर कर रहा है। भारतीय संस्कृति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'संस्कार' का मतलब शिक्षा, सेवा, संवेदनशीलता, समर्पण, दृढ़ संकल्प और ताकत है।

यह भी पढ़ें- 'मोदी जी ने चुटकी बजाते हुए धारा 370 हटा दी, खून की नदियां तो क्या कंकड़ भी नहीं चले', दिल्ली में बोले शाहयह भी पढ़ें- 'मोदी जी ने चुटकी बजाते हुए धारा 370 हटा दी, खून की नदियां तो क्या कंकड़ भी नहीं चले', दिल्ली में बोले शाह

Comments
English summary
Prime Minister Narendra Modi attend Quad Summit on May 24 in Tokyo Bilateral meetings with US President joe biden
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X