• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह को किया संबोधित, युवाओं को दिया ये संदेश

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने भी भाग लिया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं। आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देने वाले हैं। इसलिए, ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है, ये टाइम अभी से आने वाले कल के लिए फिट होने का है।

    IIT Guwahati के दीक्षांत समारोह को PM Narendra Modi ने किया संबोधित, कही ये बातें | वनइंडिया हिंदी

    Prime Minister Narendra Modi addresses the convocation of Indian Institute of Technology Guwahati

    कार्यक्रम में पीएम मोदी ने आगे कहा, 'मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान एकेडमिक सेशन को कंडक्ट करना, शोध को कामों को जारी रखना कितना कठिन रहा है। लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई। आपके इस इच्छा शक्ति के लिए, देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं।' पीएम ने आगे कहा, 'राष्ट्रीय शिक्षा नीति को बहु-विषयक बनाया गया है, विषयों को लचीलापन दिया गया है, कई प्रविष्टि-निकास के अवसर गए हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति एजुकेशन के टेक्नोलॉजी से जोड़ेगी। यानि, छात्र टेक्नोलॉजी के बारे में भी पढ़ेंगे, और टेक्नोलॉजी के जरिए भी पढ़ेंगे।'

    प्रधानमंत्री ने आगे कहा, देश में शोध संस्कृति को समृद्ध बनाना करने के लिए NEP में एक नेशनल रिसर्च फाउंडेशन का भी प्रस्ताव किया गया है। NRF रिसर्च फंडिंग को लेकर सभी निधिकरण एजेंसियों के साथ समन्वय करेगा और सभी विषयों चाहे वो विज्ञान हो या humanities, सभी के लिए फंड मुहैया करेगा। मुझे खुशी है कि आज इस दीक्षांत समारोह में हमारे करीब 300 युवा साथियों को PhD award की जा रही है, और ये एक बहुत सकारात्मक प्रवृत्ति है। मुझे विश्वास है कि आप सब यहीं नहीं रुकेंगे, बल्कि रिसर्ट आपके लिए एक आदत हो जाएगी, आपकी विचार प्रक्रिया का हिस्सा बनी रहेगी।

    पीएम मोदी कल सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात, कोरोना हालात पर होगी चर्चा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi addresses the convocation of Indian Institute of Technology Guwahati
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X