• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के प्राइवेट अस्‍पतालों में 600 रुपए में मिलेगी Covishield वैक्‍सीन, जो है दुनिया भर में Highest rate

|

नई दिल्‍ली, अप्रैल 24: देश में कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन लाखों की संख्‍या में नए कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ रही है। कोरोना से लोगों का बचाव हो इसके लिए देश में युद्ध स्‍तर पर कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण अभियान चल रहा है और 1 मई से 18 वर्ष की आयु से अधिक वाले व्‍यक्तियों को कोरोना वैक्‍सीन लगना शुरू हो रही है। वहीं कोवीशील्‍ड बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने शुक्रवार को सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों के लिए वैक्‍सीन की कीमतों का ऐलान कर दिया है। भारत के निजी अस्पतालों में कोविशिल्ड वैक्‍सीन भारतीयों को 600 रुपये प्रति डोज खर्च करना पड़ेगा। दावा किया जा रहा है कि भारतीयों को इस वैक्सीन के लिए दुनिया में सबसे अधिक रुपये खर्च करने पड़ेगे। जबकि कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला दावा किया कि वैक्सीन की नई कीमतें ग्लोबल रेट के मुकाबले 33 से 50 फीसदी कम है।

Covishield

21 अप्रैल की सुबह सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा था कि सरकारी अस्पतालों को 400 रुपए की एक डोज और प्राइवेट अस्पतालों में 600 रुपए की एक डोज मुहैया कराई जाएगी। पूनावाला ने कहा कि उनकी कंपनी सीरम इस महामारी का फायदा नहीं लेगा। सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि उनकी कंपनी 150 रुपये प्रति डोज के मूल्य पर भी लाभ कमा रही है। सीरम केंद्र सरकार को 150 रुपये के रेट पर वैक्‍सीन दे रही थी।

adar

अब जब भारत कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप से जूझ रहा है ऐसे समय में वैक्‍सीन के लिए दोगुनी कीमत चुकानी होगी। पूनावाला ने कहा कि सरकार ने 11 करोड़ डोज की खरीदारी पहले ही शुरू कर दी है। पुराने रेट पर 9-10 करोड़ वैक्सीन डोज की सप्लाई हो गई है। लेकिन अब नए डोज की सप्लाई नए रेट पर किया जाएगा।

ध्‍यान रहे पूनावाला ने पहले शिपमेंट के बाद एएनआई को ये भी बताया था कि 1,000 रुपये प्रति डोज़ ($ 13) की दर मंगाई थी। "हमने केवल भारत सरकार को पहले 100 मिलियन डोज़ के लिए 200 रुपये की विशेष कीमत दी है और, बाद में हम निजी बाजारों में 1,000 रुपये में बेचेंगे। लेकिन SII का नवीनतम दर कार्ड, निजी बाजार के लिए प्रति खुराक 600 रुपए है। मीडिया को पूनावाला ने बताया कि चूंकि वैक्सीन अब सर्टिफायड हो चुकी है और इसके असर बीमारी पर हो रहा है, तो इसका एक्सपोर्ट प्राइस बढ़ सकता है। दूसरी कोविद लहर के बीच आने से प्रमुख वैश्विक बाजार में इसकी कीमत अधिक हो गई है।

राज्य के सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण करवा रहे भारतीयों को अपनी जेब से प्रति डोज़ 400 रुपये (या $ 5.30 से अधिक) का भुगतान करना पड़ सकता है, अगर राज्य यह तय करते हैं कि वे ताजा खुराक खरीदने की लागत को बदल नहीं कर सकते। यहां तक ​​कि 400 रुपये की खरीद मूल्य - दोनों राज्य और नए केंद्रीय खरीद आदेशों पर लागू होती है - उस कीमत से अधिक है जिस पर अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ जैसे देशों में सरकारें सीधे एस्ट्राजेनेका से सोर्सिंग कर रही हैं।

यह SII से वैक्सीन की आपूर्ति के लिए बांग्लादेश, सऊदी अरब और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों द्वारा सहमत मूल्य से भी अधिक है। इनमें से अधिकांश देशों में, शॉट्स को मुफ्त में प्रशासित किया जाता है, जिसमें सरकार लागतों को अवशोषित करती है। जबकि AstraZeneca और ऑक्सफोर्ड ने वैक्सीन विकसित की, SII स्वीडिश-ब्रिटिश ड्रग निर्माता से लाइसेंस के तहत इसका निर्माण कर रहा है और भारत में वैक्सीन की एक शानदार रिसर्च की है।

केंद्र सरकार 150 रुपए में ही खरीदेगी वैक्सीन, राज्यों से नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क- स्वास्थ्य मंत्रालयकेंद्र सरकार 150 रुपए में ही खरीदेगी वैक्सीन, राज्यों से नहीं लिया जाएगा कोई शुल्क- स्वास्थ्य मंत्रालय

बुधवार को, पूनावाला ने कहा कि सरकार द्वारा 3,000 करोड़ रुपये के "अग्रिम भुगतान" के एक बड़े हिस्से का इस्तेमाल कोविशिल्ड के 110 मिलियन खुराक के ऑर्डर की आपूर्ति के लिए किया जाएगा इस क्रम में खुराक, जिसे पूनावाला ने कहा था कि केंद्र द्वारा "लगभग एक महीने पहले" रखा गया था, इसकी कीमत 150 रुपये प्रति खुराक की पुरानी दर से थी। इसका मतलब यह होगा कि सरकार को अतिरिक्त खुराक के लिए लगभग 1,350 करोड़ रुपये चुकाने पड़ेगे।

https://www.filmibeat.com/photos/aditi-budhathoki-71609.html?photohomeअदिति बुधाथोकी की ये तस्वीरें देखते ही आपके दिल की बढ़ जाएगी धड़कने

English summary
Private hospitals will get covishield vaccine for Rs 600, it is the most expensive in the world, which is the highest rate in the world
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X