• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की दायीं आंख की भी हुई सर्जरी, मोतियाबिंद की समस्या से जूझ रही थीं महामहिम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की दाहिनी आंख की रविवार को मोतियाबिंद की सर्जरी की गई।
Google Oneindia News

Droupadi Murmu cataract surgery: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की दाहिनी आंख की रविवार को मोतियाबिंद की सर्जरी की गई। ऑपरेशन जाने- माने नेत्र विशेषज्ञ ब्रिगेडियर एसके मिश्रा और उनकी टीम ने किया। सर्जरी सफल होने के बाद राष्ट्रपति को अस्पताल से छिट्टी दे दी गई है। उन्हें डॉक्टर से आराम करने की सलाह दी है।

Dropadi Murmu

इससे पहले राष्ट्रपति के बायीं आंख में भी मोतियाबिंद की समस्या था। जिसकी सर्जरी 16 अक्टूबर को की गई थी। ये ऑपरेशन भी ब्रिगेडियर एसके मिश्रा व उनकी टीम ने किया था। राष्ट्रपति की बायीं आंख का भी ऑपरेशन दिल्ली कैंट स्थित आर्मी हॉस्पिटल रिसर्च एंड रेफरल में ही किया गया था। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से महामहिम आंख की समस्या से जूझ रही थीं। अब उनकी दोनों आंखों की सर्जरी हो चुकी है। जिससे मोतियाबिंद का इलाज पूरा हो गया है। हालांकि ऑपरेशन के बाद डॉक्टरों ने तेज रोशनी बचने की सलाह की आराम करने का सुझाव दिया है।

 चीन में कोरोना वायरस से फिर मरने लगे लोग, 6 महीने बाद पहली मौत, हजारों केस मिलने के बाद हड़कंप चीन में कोरोना वायरस से फिर मरने लगे लोग, 6 महीने बाद पहली मौत, हजारों केस मिलने के बाद हड़कंप

क्या है मोतियाबिंद?
मोतियाबिंद (cataract) आंख की वह स्थिति है जहां पर आंखों में दूधिया प्रभाव आ जाता है। इसके कारण दृष्टि धुंधली हो जाती है। आंख में ये समस्या आने के बाद दूर या फिर नजदीक दोनों स्थितियों में रखी वस्तुओं स्पष्ट नहीं दिखाई देतीं। आंख की रेटिना पर वस्तुओं को प्रतिबिंब धुंधला पड़ता है। खासकर ये समस्या होने पर रात में देखने में काफी दिक्कत होती है। वहीं तेज रोशनी तो काफी दिक्कत होती है।

Comments
English summary
President Droupadi Murmu cataract surgery right eye successful
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X