• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड-19 वैक्सीनेशन की तैयारियां शुरू, मेडिकल स्टाफ की जुटाई जा रही हैं जानकारियां

|

नई दिल्ली- कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ती जा रही हैं। इस संबंध में उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एक चिट्ठी सामने आई है, जिससे पता चलता है कि वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद पहले चरण में मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को वैक्सीन लगाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में यूपी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को खत लिखकर कहा जा रहा है कि वह ऐसे सभी संबंधित मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की सूचना इकट्ठा करके रखें, ताकि वैक्सीन आते ही उन्हें टीका लगाने की प्रक्रिया तत्काल शुरू की जा सके।

Preparations for Covid-19 vaccination started,information gathering started about medical staff
    Coronavirus : Oxford ने बनाई Rapid Antigen Kit,सिर्फ इतने मिनट में मिलेगी रिपोर्ट | वनइंडिया हिंदी

    राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश के महाप्रबंधक (नियमित टीकाकरण) की ओर से स्वास्थ्य विभाग से स्वास्थ्य कर्मचारियों का विवरण मांगा गया है। इसके बाद गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने संबंधित अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को खत लिखकर कर्मचारियों का सारा विवरण जुटाने को कहा गया है। खत में मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक अस्पताल, यूनानी अस्पताल, रेलवे अस्पताल, आर्मी हॉस्पिटल और ईएसआई अस्पतालों से कहा गया है कि वो अपने यहां काम कर रहे सभी मेडिकल-पैरामेडिकल और बाकी तमाम स्टाफ का विवरण जमा करें।

    इस खत के साथ ही इन स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों को एक फॉर्म भी भेजा गया है, जिसमें वहां काम करने वाले डॉक्टर, नर्स, सपोर्ट स्टाफ,लैब स्टाफ, फार्मासिस्ट, एंबुलेंस ड्राइवर,सफाई कर्मचारी और चौकीदारों समेत सभी तरह के कर्मचारियों और उनसे जुड़े तमाम लोगों की संख्या बताने को कहा गया है, ताकि वैक्सीन आते ही आगे की प्रक्रिया तत्काल शुरू की जा सके।

    गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत में अगले कुछ महीने में वैक्सीन उपलब्ध हो जानी चाहिए और उसके बाद अगले 6 महीने के भीतर यह लोगों तक पहुंचने की संभावना है। उन्होंने कहा कि, 'हम बहुत हद तक वैक्सीन विकसित करने की प्रक्रिया में हैं.....अगले कुछ महीने में हमारे पास यह होना चाहिए और उसके बाद के 6 महीने में हम उसे भारत की जनता तक डिलीवर करने की प्रक्रिया में होने चाहिए। '

    गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 73,70,468 हो चुकी है और इस समय देश में कुल 8,04,528 के ऐक्टिव केस हैं। वहीं इस बीमारी से मौत का आंकड़ा देश में बढ़कर 1,12,161 तक पहुंच चुका है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Preparations for Covid-19 vaccination started,information gathering started about medical staff
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X