• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PPC2021: पीएम मोदी ने बताया खाली समय का कैसे करें सदुपयोग, इस दौरान क्या नहीं करना चाहिए

|

नई दिल्ली। 10-12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जल्द ही शुरू होने वाले हैं ऐसे में छात्रों की दुविधाओं और समस्याओं को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर 'परीक्षा पे चर्चा' की। बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित हुए इस कार्यक्रम में देश-विदेश के छात्रों समेत उनके अभिभावकों और टीचर्स भी शामिल हुए। स्टूडेंट्स से बात करते हुए पीएम मोदी ने उनके कई सवालों के जवाब दिए साथ ही उन्हें तनाव कम करने और खाली समय का सदुपयोग करने के कई सारे टिप्स दिए।

पीएम मोदी ने की परीक्षा पे चर्चा

पीएम मोदी ने की परीक्षा पे चर्चा

इसी दौरान पीएम मोदी से एक छात्रा ने सवाल किया कि पूरे वर्ष तैयारी करने के बाद भी परीक्षा के समय तनाव बना रहता है, ऐसे में कुछ उपाय बताइए। पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' के दौरान छात्र के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि आपको कोरोना काल में परीक्षा का नहीं बल्कि अपने आस-पास के माहौल और रिश्तेदारों का डर होना चाहिए। आपने बोर्ड परीक्षा से पहले भी कई परीक्षाएं दी हैं इसलिए आपको एग्जाम से डरने की जरूरत नहीं है।

खाली समय, खजाना है, खजाना

खाली समय, खजाना है, खजाना

'परीक्षा पे चर्चा' पर छात्रों से बात करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें जीवन के कुछ उपयोगी टिप्स भी बताए। खाली समय की उपयोगिता के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'खाली समय, इसको खाली मत समझिए ये खजाना है, खजाना। खाली समय एक सौभाग्य है, खाली समय एक अवसर है। आपकी दिनचर्या में खाली समय के पल होने ही चाहिए, वरना तो जिंदगी एक रोबोट जैसी हो जाती है।'

ऐसे लें खाली समय का आनंद

ऐसे लें खाली समय का आनंद

बता दें कि पीएम मोदी के ये कथन प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्वीट पर 'कोट' (विचार) के रूप में भी साझा किए गए हैं। खाली समय के बारे में पीएम मोदी आगे कहते हैं, 'जब आप खाली समय अर्न (अर्जित) करते हैं, तो आपको उसकी सबसे ज्यादा वैल्यू (कीमत) पता चलती है। इसलिए आपकी लाइफ ऐसी होनी चाहिए कि जब आप खाली समय अर्जित करें तो वो आपको असीम आनंद दे।'

खाली समय में क्या ना करें

खाली समय में क्या ना करें

पीएम मोदी आगे कहते हैं, 'यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि खाली समय में किन चीजों से बचना चाहिए, नहीं तो वो ही चीज सारा समय खा जाएगी, पता भी नहीं चलेगा और अंत में रिफ्रेश-रिलैक्स (तरो-ताजा और आराम) होने के बजाए आप तंग आ जाएंगे, थकान महसूस करेंगे।' पीएम मोदी की इन बातों को छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों ने भी ध्यान से सुना।

यह भी पढ़ें: परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी से छात्र ने पूछा- EXAM आते ही बहुत डर लगता है, जानें प्रधानमंत्री का जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PPC2021 PM Modi told how to use the free time what not to do during this time
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X