जीतू वाघाणी: गुजरात में भाजपा का यूथ ताकतवर चेहरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। भावनगर (पश्चिम) से 46 वर्षीय विधायक जीतू वाघाणी गुजरात में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष है। राजनीति में आने से पहले जीतू वाघाणी एलआईसी और कंस्ट्रक्शन बिजनेस में थे। वाधाणी ने अपने कैरियर की शुरुआत एबवीपी और भारतीय जनता युवा मोर्चा कैडर के रुप में की।

jitu

वघाणी लेउवा पाटीदार समुदाय से आते है। राज्य में पार्टी के अध्यक्ष बनने से पहले वह बीजेयूएम अध्यक्ष रह चुके हैं। वे 2012 में पहली बार विधायक बने। वाघाणी केंद्र में राज्य मंत्री रह चुके हैं। वाघाणी को गुजरात में परषोत्तम रुपाला के खेमे का माना जाता है।

जीतू वाघाणी का पूरा नाम जितेंद्र सावजी वाघाणी है। उनका जन्म 27 अक्टूबर 1970 को भावनगर जिले के वरतेज में हुआ था। वाघाणी की प्राथमिक शिक्षा सनातन धर्म सरकारी हाईस्कूल में हुई। इसके बाद उन्होंने एम जे कालेज ऑफ कॉमर्स भावनगर से स्नातक की। कालेज के दिनों से ही शाखा से जुड़े वाघाणी के दो बच्चे है। बेटे का नाम मीत वाघाणी और बेटी का नाम भक्ति वाघाणी है।

इस बार भारतीय जनता पार्टी ने सौराष्ट्र क्षेत्र से मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष का चुनाव किया है, जहां पिछले साल विशेष रूप से ग्रामीण इलाकों में खराब प्रदर्शन कर रहा था। गुजरात में जब मोदी गैर-पाटीदार मुख्यमंत्री थे, तो पार्टी ने लउवा पाटीदार समुदाय के आर.सी. फालडू को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष चुना था। फालडू के जरिए भाजपा ने राज्य में जातीय समीकरणों का संतुलन बरकरार रखा था। ठीक उसी तरह भाजपा ने वाघाणी को अध्यक्ष बनाकर जातीय समीकरण को संतुलित रखा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
political profile of Gujarat BJP chief Jitu Vaghani gujarat assembly election 2017
Please Wait while comments are loading...