• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अयोध्‍या राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पीएम करेंगे हनुमानगढ़ी के दर्शन, जानें क्यों लगाएंगे पारिजात का पौधा

|

नई दिल्ली। भगवान राम की नगरी अयोध्‍या में 5 अगस्‍त को होने वाले राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन की भव्‍य तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त को भूमि पूजन और शिलान्यास के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद राम मंदिर का पुन: भव्य निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा।

ayodhya
    Ayodhya Ram Mandir: महज 32 सेकेंड में PM Modi को रखनी होगी पहली ईंट, जानिए क्‍यों | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

    पीएमओ ने प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सूचना देते हुए बताया कि पीएम मोदी कल बुधवार को अयोध्या में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' के स्थापना दिवस पर सार्वजनिक समारोह में शामिल होंगे। समारोह से पहले, पीएम हनुमानगढ़ी में पूजा और दर्शन में भाग लेंगे। बता दें 5 अगस्त को राम मंदिर शिलान्यास में शामिल होने के लिए संत अयोध्या पहुंच चुके है सभी संतों ने हनुमान गढ़ी मंदिर और सरयू नदी की पूजा की।

    पीएम मोदी श्री राम जन्मभूमि जाएंगे वह 'भगवान श्री रामलला विराजमान' की पूजा में हिस्सा लेंगे। वह फिर एक पारिजात का पौधा लगाएंगे और बाद में भूमि पूजन करेंगे। महंत राजकुमार दास ने बताया कि पारिजात को एक दिव्‍य वृक्ष माना जाता है, इसलिए, पीएम मोदी ये वृक्ष लगाएंगे।

    बता दें मंगलवार को मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरें भी जारी की गई गई है मंदिर का यह डिजाइन निखिल सोमपुरा ने तैयार किया है। अब मंदिर में तीन की जगह पांच गुंबद होंगे। इससे उसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई बढ़ जाएगी।गुजरात में सोमनाथ मंदिर का निर्माण करने वाले आर्किटेक्ट परिवार के चंद्रकांत सोमपुरा को राम मंदिर के मॉडल और डिजाइन तैयार करने की जिम्मेदारी मंदिर आंदोलन के नायक कहे जाने वाले अशोक सिंहल ने सौंपी थी। मंदिर के इस नए डिजाइन को चंद्रकांत सोमपुरा के बेटों निखिल सोमपुरा और आशीष सोमपुरा ने तैयार किया है। आर्किटेक्ट प्रॉजेक्ट के अनुसार मंदिर को बनकर तैयार होने में तीन से साढ़े तीन साल का समय लगेगा। मंदिर तीन मंजिला होगा और यह वास्तुशास्त्र के हिसाब से बनाया जाएगा।

    जानिए कौन हैं मोहम्मद शरीफ,जिन्हें अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन का मिला न्योता

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM will visit Hanumangarhi before Ayodhya Ram temple Bhoomi Pujan, know why to plant Parijat plant
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X