• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

World Youth Skills Day पर कल पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये देंगे संबोधन

|

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल बुधवार को सुबह विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर एक वीडियो संबोधन देंगे। उनका यह संबोधन वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये होगा। बता दें मोदी सरकार ने पांच साल पूर्व इस विश्‍व युवा कौशल दिवस पर स्किल इंडिया मिशन का शुभारंभ किया था। 15 जुलाई को स्किल इंडिया मिशन के शुभारंभ की 5वीं वर्षगांठ है। इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की ओर से एक डिजिटल कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पीएम मोदी वीडियो पर संबोधन देंगे।

pm

बता दें युवा वर्ग को समर्पित विश्व युवा कौशल दिवस विशेष होता है, इस अवसर पर युवाओं में कौशल विकास के लिए उनके लिए कई प्रकार की कौशल तकनीकी और व्यापारिक शिक्षा प्रशिक्षण के लिए प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं। ताकि वह अपनी स्किल को डेवलप कर रोजगार के नए अवसर तलाश सकें। मालूम हो कि युवा कौशल विकास की योजना की शुरुआत भारत में कुछ सयम पूर्व ही की गई। स्किल इंडिया मिशन के तहत युवाओं को स्वारोजगार के लिए अपने स्किल को डेवलप करने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

गौरतलब है कि विश्‍व कौशल दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र यूएन महासभा की ओर से 11 नवंबर 2014 को की गई थीं। इसके बाद पहली बार इसकी शुरुआत 15 जुलाई, 2015 से की गई थी, जो हर साल पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इसका उद्देश्‍य युवाओं की योग्यता के अनुसार उन्‍हें प्रशिक्षण देकर उन्‍हें रोजगार से जोड़ना हैं। मालूम हो कि कोराना महामारी के चलते लाखों युवाओं की नौकरी जा चुकी है बड़ी संख्‍या में युवा बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में इस अवसर पर पीएम मोदी का ये संबोधन काफी महत्‍वपूर्ण माना जा रहा हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी युवाओं के लिए कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल में ड्यूटी निभाते हुए कोरोना संक्रमित हुईं 38 वर्षीय डिप्टी मजिस्ट्रेट, अस्‍पताल में हुई मौत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi will deliver a video address on World Youth Skills Day tomorrow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X