• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज से UNSC की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'ऐसा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री'

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 1 अगस्त। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की कमान आज से एक महीने के लिए भारत के हाथों में होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएनएससी बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस अवसर को कूटनीतिक दृष्टि से भारत के लिए काफी अहम देखा जा रहा है, वहीं संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जिन्होंने UNSC की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है। यूएनएससी पर यह हमारा आठवां कार्यकाल है।

    UNSC की अध्यक्षता करने वाले पहले Indian PM बनेंगे Modi | Syed Akbaruddin | वनइंडिया हिंदी
    PM Narendra Modi will be the first Indian PM who has decided to preside over a meeting of UNSC

    बता दें कि इस पूरे महीने अगस्त में यूएनएससी की अध्यक्षता भारत करेगा, संयुक्त राष्ट्र के नियमों के नियमों के मुताबिक बारी-बारी से हर सदस्य देशों को यूएनएससी की बैठक की अध्यक्षता करने का अवसर दिया जाता है। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठकी की अध्यक्षता करेंगे, वही विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव श्रृंगला न्यूयॉर्क जाएंगे। सैयद अकबरुद्दीन ने आगे कहा, '75 से अधिक वर्षों में, यह पहली बार है जब हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने यूएनएससी के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करने का निर्णय लिया है।'

    यह भी पढ़ें: PM मोदी कल लॉन्च करेंगे e-RUPI,जानिए क्या है ई-रुपी, कैसे करता है काम और आपको क्या होगा फायदा

    उन्होंने आगे कहा, 'यह दर्शाता है कि देश के शीर्ष नेता सामने से नेतृत्व करना चाहते हैं। यह यह भी दर्शाता है कि भारत और उसके राजनीतिक नेतृत्व को हमारे विदेश नीति उपक्रमों में निवेश किया गया है। हालांकि यह एक वर्चुअल मीटिंग है, फिर भी यह हमारे लिए इस तरह का पहला अनुभव है तो यह ऐतिहासिक पल होगा। इससे पहले 1992 में तत्कालीन पीएम पीवी नरसिम्हा राव इस प्रयास में लगे थे, जब उन्होंने UNSC की बैठक में भाग लिया था।' सैयद अकबरुद्दीन ने आगे कहा, भारत यह दिखाना चाहता है कि हमरा लीडरशिप UNSC के प्रति गंभीर है, और दुनिया के सामने अपना नेतृत्व साबित करना चाहता है। मैं इस प्रयास का स्वागत करता हूं।

    English summary
    PM Narendra Modi will be the first Indian PM who has decided to preside over a meeting of UNSC
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X