• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने कैग ऑफिस में गांधी की प्रतिमा का किया अनावरण, संबोधन में कही ये अहम बातें

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में महालेखाकार के सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी अपने भाषण से पूर्व गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। कॉन्क्लेव की थीम डिजिटल वर्ल्ड में बदलते ऑडिट और बीमा पर आधारित है। पीएम मोदी ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक कार्यालय(कैग) में देशभर के अकाउंटेंट जनरल(महालेखाकार) और डिप्टी अकाउंटेंट जनरल(उप-महालेखाकार) को संबोधित किया।

PM Narendra Modi unveiled a statue of Mahatma Gandhi at CAG India office

पीएम मोदी ने कहा कि, गांधी जी कहते थे कि जिस तरह व्यक्ति अपनी पीठ नहीं देख सकता उसी तरह व्यक्ति को अपनी त्रुटियों को देखना बड़ा मुश्किल होता है। आप सभी वो दिग्गज हैं जो आईना लेकर सरकारी व्यवस्थाओं के सामने खड़े हो जाते हैं और कमियों और गलतियों को बताते हैं। सिर्फ आंकड़ों और प्रक्रिया तक ही इस संगठन को सीमित नहीं रहना है, बल्कि वाकई में गुड गवर्नेंस के एक क्रिस्टल के रूप में आगे आना है। CAG को CAG Plus बनाने के सुझाव पर आप गंभीरता से अमल कर रहे हैं, ये खुशी की बात है।

पीएम मोदी ने कहा कि, CAG की जिम्मेदारी इसलिए भी अधिक है क्योंकि आप देश और समाज के आर्थिक आचरण को पवित्र रखने में अहम भूमिका निभाते हैं और इसलिए आपसे उम्मीदें भी अधिक रहती हैं। JAM- जनधन, आधार और मोबाइल से सामान्य मानवी को योजनाओं का लाभ डायरेक्ट पहुंच रहा है। और GeM - गवर्नमेंट ई-मार्केटप्लेस के माध्यम से आज सरकार की सवा चार सौ से ज्यादा स्कीम का लाभ लाभार्थियों तक पहुंच रहा है। इसके कारण करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बचे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि, आज जब भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की आर्थिक ताकत बनने की ओर अग्रसर हो रहा है, उसमें भी आप सभी की भूमिका अहम है। क्योंकि आप जो करेंगे उसका सीधा असर सरकार की दक्षता पर पड़ेगा, सरकार की निर्णयन और नीति निर्माण पर पड़ेगा। आज जितने भी स्टेक होल्डर्स हैं, उनको सटीक ऑडिट भी चाहिए, ताकि वो अपने प्लान्स का सही क्रियान्वयन कर सकें। वहीं वो ये भी नहीं चाहते कि ऑडिट के प्रोसेस में बहुत ज्यादा समय लगे।

पीएम मोदी ने कहा कि, हमारा लक्ष्य है कि साल 2022 तक साक्ष्य आधारित नीति-निर्माण को गवर्नेंस का अभिन्न हिस्सा बनाया जाए। ये न्यू इंडिया की नई पहचान बनाने में भी मदद करेगा। बीते कुछ सालों में सरकारी विभागों में फ्रॉड से निपटने के लिए अनेक प्रयास हुए हैं। अब CAG को ऐसे टेक्निकल टूल्स डेवलप करने होंगे ताकि संस्थानों में फ्रॉड के लिए कोई गुंजाइश ना बचे। उन्होंने कहा कि, मुझे विश्वास है कि CAG देश की तमाम अपेक्षाओं पर खरा उतरेगी और न्यू इंडिया को क्लीन इंडिया बनाने में सशक्त करेगी।

रजनीकांत बोले- तमिलनाडु 2021 के विधानसभा चुनावों में देखेगा चमत्कार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi unveiled a statue of Mahatma Gandhi at CAG India office
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X