• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वर्ल्ड टॉयलेट डे पर पीएम ने लोगों को याद दिलाया शौचालय का संकल्प, कही ये बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। वर्ल्ड टॉयलेट डे (World Toilet Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) ने अपने स्वच्छ भारत अभियान के लक्ष्य को दोहराया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि भारत अपने #Toilet4All के संकल्प के साथ मजबूती से चल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत में पिछले कुछ सालों में करोड़ों लोगों को स्वच्छ शौचालय देने जैसी अभूतपूर्व उपलब्धि हमने हासिल की है।

Narendra Modi
    World toilet day 2020: Swachchh Bharat Mission के लिए ये दिन कितना है अहम, समझिए | वनइंडिया हिंदी

    स्वच्छ शौचालय से नारी शक्ति को मिला सम्मान- पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री ने आगे कहा है कि हम अपने संकल्प में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं और इस संकल्प से नारी शक्ति को सम्मान के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिला है। पीएम मोदी ने कहा कि शौचालयों का निर्माण कराना हमारे स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य है और पिछले कुछ सालों में हम इसमें काफी हद तक सफल साबित हुए हैं।

    क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड टॉयलेट डे?

    आपको बता दें कि वर्ल्ड टॉयलेट डे सभी को सुरक्षित और स्वच्छता के संकट से निपटने के लिए प्रेरित करता है। हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है। इसको मनाने की शुरुआत विश्व शौचालय संगठन ने 2001 में की थी। साल 2013 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अधिकारिक तौर पर विश्व शौचालय दिवस घोषित किया गया था।

    पीएम मोदी का स्वच्छ भारत अभियान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छ भारत अभियान भी इसी अभियान से प्रेरित है। पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को इस अभियान की शुरुआत की थी। पीएम का ये मिशन दो भागो में बांटा गया, जिसमें से एक भारत के गांवों को स्वच्छ बनाना था। इसके तहत गांव-गांव घर-घर शौचालय बनाने के लिए लोगों को प्रेरित किया गया और लोगों से खुले में शौच नहीं करने की अपील की गई। दूसरे भाग में स्वच्छ भारत शहरी है। इसमें घरों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर भी शौचालय होने चाहिए, यह मिशन का लक्ष्य था।

    English summary
    PM Narendra Modi Tweet on World Toilet Day
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X