• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर होगा फोकस

|

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 75वें सत्र में आम सभा को संबोधित करेंगे। मौजूदा कार्यक्रम के मुताबिक उन्हें 26 सितंबर (शनिवार) को पहले वक्ता के रूप में रखा गया है। बैठक न्यूयॉर्क के समय सुबह 9 बजे यानी भारतीय समयानुसार शाम करीब 6.30 बजे होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे तो उनके भाषण के केंद्र में आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई पर जोर देना होगा। साथ ही सुरक्षा परिषद के सदस्य के रूप में भारत की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने पर होगा। उम्मीद की जा रही है कि संयुक्त राष्ट्र के इस मंच पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने जिस तरह से कश्मीर और भारत के खिलाफ जहर उगला है, पीएम मोदी इशारों-इशारों में करारा जवाब दे सकते हैं।

    PM Modi का आज UN की महासभा में संबोधन, आतंकवाद के मुद्दे पर होगा जोर! | वनइंडिया हिंदी

    आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, इन अहम मुद्दों पर होगा फोकस

    आपको बता दें कि इमरान ने यूएन में एक बार फिर कश्मीर का मुद्दा भी उठाया था, जिसका विरोध करते हुए सभा में मौजूद भारत के प्रतिनिधिमिजितो विनितो ने इमरान के भाषण के दौरान ही वॉकआउट किया था। इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को जवाब देते हुए खूब खरी-खोटी सुनाई। भारत के जवाद देने के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए मिजितो ने पाकिस्तान को चेतावनी दी कि वह पीओके से अवैध कब्जा खाली करे। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और कश्मीर को लेकर सिर्फ पीओके पर चर्चा हो सकती है।

    उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि भारत संयुक्त राष्ट्र की मंजूरी समितियों द्वारा संस्थाओं और व्यक्तियों को सूचीबद्ध करने या उन्हें सूची से हटाने की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता के लिए जोर देगा। बता दें कि कोरोना संकट के दौर में हो रहे संयुक्त राष्ट्र के 75वें संयुक्त राष्ट्र महासभा का थीम है 'द फ्यूचर वी वांट, द यूनाइटेड नेशंस वी नीड, रीअफ्रेमिंग आवर कलेक्टिव कमिटमेंट टू मल्टीलैट्रेलिज्म-कन्फ्रंटिंग द कोविड-19 थ्रू इफेक्टिव मल्टीलेटरल एक्शन।'

    केजरीवाल ने किया दावा, दिल्ली में खत्म हो रहा है कोरोना के दूसरे चरण का पीक

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi is scheduled to deliver a virtual address at the annual UN General Assembly on Saturday, official sources said.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X