• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सुप्रीम कोर्ट ने दिया पीएम की पंजाब यात्रा का पूरा रिकॉर्ड सुरक्षित रखने का आदेश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 7 जनवरी: पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा में हुई चूक मामले को लेकर दाखिल याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को प्रधानमंत्री की पंजाब यात्रा के सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रखने के आदेश दिए। अपने आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब सरकार, पुलिस अधिकारियों, एसपीजी और केंद्र सहित राज्य की अन्य एजेंसियों को पीएम की यात्रा के रिकॉर्ड सील करने में सहयोग देने के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने का भी निर्देश दिया।

PM Security Lapse: Punjab Govt के बाद MHA ने भी बनाई जांच कमेटी | वनइंडिया हिंदी
supreme court

इससे पहले सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि इस घटना की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश को शर्मिंदगी उठानी पड़ी है। वहीं, पंजाब सरकार के एडवोकेट जनरल वरिष्ठ वकील डीएस पटवालिया ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि राज्य सरकार इस मुद्दे को काफी गंभीरता से ले रही है। डीएस पटवालिया ने कहा कि पंजाब सरकार ने घटना वाले दिन ही इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया था।

वहीं, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल करने वाले वरिष्ठ वकील मनिंदर सिंह ने सुनवाई के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक होना, ना केवल कानून-व्यवस्था की बड़ी असफलता है, बल्कि ये मामला विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) एक्ट के तहत भी आता है। अपनी दलील में मनिंदर सिंह ने कहा, 'एसपीजी के किसी भी सदस्य की सहायता के लिए काम करना केंद्र और राज्य का कर्तव्य है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा का मुद्दा राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है और संसदीय दायरे में आता है, इसलिए इस घटना के लिए गंभीर तौर पर जांच की जरूरत है।'

आपको बता दें कि गुरुवार को एनजीओ लॉयर्स वॉयस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करते हुए मांग की गई थी, कि पीएम की सुरक्षा चूक के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो और भविष्य में इस तरह की घटनाएं रोकने के लिए पंजाब सरकार को उचित निर्देश दिए जाएं। मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से याचिका की एक-एक कॉपी केंद्र और पंजाब सरकार को उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए शुक्रवार यानी आज सुनवाई करने का फैसला लिया।

'सीएम को धन्यवाद कहना, मैं जिंदा वापस लौट रहा हूं'
गौरतलब है कि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंजाब के फिरोजपुर में एक रैली को संबोधित करने जा रहे थे। रैली के लिए जाते वक्त एक फ्लाईओवर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफिला उस वक्त फंस गया, जब कुछ प्रदर्शनकारियों ने रास्ते को ब्लॉक कर दिया। पीएम मोदी का काफिला इस फ्लाईओवर पर करीब 15 से 20 मिनट तक फंसा रहा और इसके बाद प्रधानमंत्री वापस लौट गए। लौटते वक्त पीएम मोदी ने बठिंडा एयरपोर्ट पर पंजाब सरकार के अधिकारियों से कहा कि अपने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दीजिएगा कि मैं जिंदा वापस लौट रहा हूं।

ये भी पढ़ें- Viral Video: पंजाब के डिप्टी सीएम को बीजेपी समर्थकों ने घेरा, 'मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाने पर हुए मजबूरये भी पढ़ें- Viral Video: पंजाब के डिप्टी सीएम को बीजेपी समर्थकों ने घेरा, 'मोदी जिंदाबाद' के नारे लगाने पर हुए मजबूर

Comments
English summary
PM Narendra Modi Security Lapse Matter Hearing In Supreme Court
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X