• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी को एक और बड़ा सम्मान, प्रधानमंत्री को आज मिलेगा ग्लोबल एनर्जी एंड इन्वायरनमेंट लीडरशीप अवॉर्ड

|

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज शुक्रवार (5 मार्च) को एक और बड़ा सम्मान मिलने वाला है। पीएम नरेंद्र मोदी को आज सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड इन्वायरनमेंट लीडरशीप अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। पीएम मोदी को मिलने वाला ये अवार्ड कैम्ब्रिज एनर्जी रिसर्च एसोसिएट्स वीक (सेरावीक) का अहम पुरस्कार है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी इस सम्मान समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज हिस्सा भी लेंगे और वह इस कार्यक्रम को संबोधित भी करेंगे। ग्लोबल एनर्जी एंज इन्वायरनमेंट लीडरशीप अवॉर्ड की शुरुआत साल 2016 में हुई थी। यह इंटरनेशनल अवार्ड वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रतिबद्ध नेतृत्व के लिए दिया जाता है।

Narendra Modi
    PM Modi को मिलेगा International Award,ऊर्जा,पर्यावरण संरक्षण के लिए होंगे सम्मानित | वनइंडिया हिंदी

    1983 में सेरावीक की स्थापना डॉक्टर डेनिएल येरगिन ने की थी। इसकी स्थापना के बाद से ही हर साल मार्च महीने में हृयूस्टन में सेरावीक का आयोजन किया जाता है। सेरावीक की गिनती दुनियाभर के सबसे बड़े ऊर्जा मंचों में होती है।

    कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस साल का आयोजन डिजिटल तरीके से एक से पांच मार्च तक के बीच में किया जा रहा है। सेरावीक का आज आखिरी दिन है। सेरावीक ग्लोबल एनर्जी एंड इन्वायरनमेंट लीडरशीप अवॉर्ड की शुरुआत साल 2016 में की गई थी। ये सम्मान वैश्विक ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए अच्छे कामों के लिए दिया जाता है। साल 2021 के अवॉर्ड के लिए पीएम मोदी को चुना गया है।

    पीएम मोदी के अलावा इस कार्यक्रम को अमेरिका के विशेष राष्ट्रपति दूत जॉन केरी,ब्रेकथ्रू एनर्जी बिल गेट्स के संस्थापक और सऊदी अरामको के सीईओ अमीन नासिर, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष भी संबोधित करेंगे।

    कार्यक्रम के आयोजकों ने कहा है कि हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भूमिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृष्टिकोण जानने के लिए उत्सुक हैं। देश और दुनिया की भावी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए और भारत के नेतृत्व का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता के लिए हम पीएम नरेंद्र मोदी को इस पुरस्कार से सम्मानित करना चाहते हैं।

    ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन: जिस पॉप सिंगर रिहाना ने भारत सरकार पर उठाए थे सवाल, उसी के देश पीएम मोदी ने पहुंचाई वैक्सीन

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi receive CERAWeek Global Energy and Environment Leadership Award today Need to know
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X