• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आत्मनिर्भर भारत: पीएम मोदी ने मन की बात में सुझाए कुछ देसी ऐप, ये रही पूरी लिस्ट

|

नई दिल्‍ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के माध्‍यम से देश को संबोधित किया। यह 'मन की बात' कार्यक्रम का 68वां संस्करण था। इसमें पीएम ने कोरोना से लेकर कृषि तक की बात की। इस बार भी पीएम मोदी के मन में पिछली बार की तरह वोकल फॉर लोकल की बात थी। पीएम मोदी ने आत्‍मनिर्भरता पर जोर देते हुए कुछ ऐप्‍स के नाम बताए जो भारत के युवाओं ने ही डेवलप किए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीयों के इनोवेशन और साल्यूशन देने की क्षमता का लोहा हर कोई मानता है और जब समर्पण भाव हो, संवेदना हो तो ये शक्ति असीम बन जाती है।

    Mann Ki Baat: PM Modi ने इन Indian Apps का क्यों किया जिक्र ? | वनइंडिया हिंदी

    आत्मनिर्भर भारत: पीएम मोदी ने मन की बात में सुझाए कुछ देसी ऐप, ये रही पूरी लिस्ट

    इस महीने की शुरुआत में, देश के युवाओं के सामने, एक ऐप इनोवेशन चैलेंज रखा गया। उन्होंने कहा कि हो सकता है आप भी ऐसा कुछ बनाने के लिए प्रेरित हो जायें। इनमें एक ऐप है, कुटुकी किड्स लर्निंग ऐप। ये बच्चों के लिए ऐसा रोचक ऐप है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बच्चे मैथ साइंस में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें एक्टिवीटिज भी हैं, खेल भी। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर app innovation challenge के results देखकर आप ज़रूर प्रभावित होंगे। काफी जाँच-परख के बाद, अलग-अलग category में लगभग दो दर्जन Apps को award भी दिए गये हैं।

    ये हैं उन Apps की लिस्‍ट

    1. Fitness App- स्‍टेप सेट गो। ये फिटनेस ऐप है। आप कितना चले, कितनी कैलोरी बर्न की, ये सारा हिसाब ये App रखता है और आपको फिट रहने के लिये मोटिवेट भी करता है।
    2. Ask सरकार App- इसमें चैट बोट के जरिए आप इंटरेक्‍ट कर सकते हैं और किसी भी सरकारी योजना के बारे में सही जानकारी हासिल कर सकते हैं, वो भी टेस्‍ट, ऑडियो और वीडियो तीनों तरीकों से।
    3. कू - K OO कू App- इसी तरह एक micro blogging platform का भी app है। इसका नाम है कू - K OO कू । इसमें, हम, अपनी मातृभाषा में text, video और audio के जरिए अपनी बात रख सकते हैं।
    4. कुटुकी kids learning App- इनमें एक App है, कुटुकी kids learning app। ये छोटे बच्चों के लिए ऐसा interactive app है जिसमें गानों और कहानियों के जरिए बात-बात में ही बच्चे math science में बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसमें activities भी हैं, खेल भी हैं।

    CM योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में तैनात पीएसी के दो सुरक्षाकर्मी कोरोना संक्रमित, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi pushes for vocal for local, says Several Indian apps gaining popularity.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X