• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए कौन हैं भाग्‍यश्री साहू जिनका पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र, क्‍या है पत्‍थर कला

|

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित किया। मन की बात के 73वें एपिसोड में पीएम मोदी ने ओडिशा के राउरकेला में इंजीनियरिंग की छात्रा भाग्‍यश्री साहू की रचनाओं की सराहना की। तो आइए आपको बताते हैं कौन हैं भाग्‍यश्री साहू और पीएम ने क्‍यों की उनकी सराहना। आपको बता दें कि स्टील सिटी में सेक्टर -19 की रहने वाली भाग्यश्री को विभिन्न पत्थरों पर मुलायम पत्थरों का इस्तेमाल कर पेटाचिट बनाने में महारत हासिल है। उसने लॉकडाउन के दौरान अपने कौशल का इस्तेमाल किया और अप्रयुक्त बोतलों, फ्यूज इलेक्ट्रिक बल्ब और अन्य ग्लास और प्लास्टिक सामग्री पर शानदार कलाएं बनाईं।

जानिए कौन हैं भाग्‍यश्री साहू जिनका पीएम मोदी ने मन की बात में किया जिक्र, क्‍या है पत्‍थर कला

अपनी कला के संबंध में उनका कहना है कि जब मैं एक बार पुरी के रघुराजपुर का दौरा करने गई थी उसके बाद मेरी इसमें दिलचस्पी पैदा हुई। कॉलेज के रास्ते में, भाग्यश्री को ये नरम पत्थर मिले, उन्होंने उन्हें इकट्ठा किया और उन्हें साफ किया। बाद में, उसने इन पत्थरों को हर दिन दो घंटे के लिए पट्टचित्र शैली में चित्रित किया। इन पत्थरों को पेंट करने के बाद, उसने उन्हें अपने दोस्तों को सौंपना शुरू कर दिया। लॉकडाउन के दौरान, उसने बोतलों पर पेंटिंग करना भी शुरू कर दिया। और अब, वह इस कला के रूप में कार्यशालाओं का आयोजन भी करती है। अपने भविष्य के प्रयास में अपनी सारी सफलता की कामना करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा, "कुछ दिन पहले, सुभाष बाबू की जयंती पर, भाग्यश्री ने उन्हें पत्थर पर की गई एक अनूठी श्रद्धांजलि दी। मैं उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं। "

भाग्यश्री ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा, जिस क्षण मोदी जी ने मुझ पर बात की वह अविश्वसनीय था। मैं अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर सकती। मुझे और मेरी कला को पहचानने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं। उसने कहा, "यह केवल मेरा जुनून था जिसे प्रधानमंत्री से सराहना मिली। पीएम की मान्यता के बाद, मेरे परिवार ने समर्थन देना शुरू कर दिया और कला के साथ एक स्टार्ट-अप स्थापित करने पर जोर दिया।

नड्डा ने किया बड़ा ऐलान- तमिलनाडु में AIADMK के साथ मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ेगी BJP

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi Praises Odisha Girl In Mann Ki Baat For Promoting Pattachitra Artform
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X