• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ram janmabhoomi: अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी ने लगाया पारिजात का पौधा

|

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कर रहे हैं। भूमि पूजन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पारिजात का पौधा लगाया है। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दिखाई दिए हैं। इस खास अवसर पर देशभर में खुशियां मनाई जा रही हैं। करीब 492 साल के बाद आज वो दिन आ गया है, जिसका लोगों को सदियों से इंतजार रहा है। भूमि पूजन के लिए अयोध्या में काफी समय से तैयारियां चल रही हैं और आज अयोध्या दुल्हन की तरह सजी हुई है।

pm modi, narendra modi, pm narendra modi, prime minister narendra modi ayodhya, ram temple, parijat sapling, pm modi parijat sapling, ayodhya ram temple, ram temple in ayodhya, ram janmabhoomi, पीएम मोदी, नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अयोध्या, राम मंदिर, परिजात का पौधा, अयोध्या में राम मंदिर, राम मंदिर अयोध्या, पीएम मोदी परीजात का पौधा, राम जन्मभूमि
    Ram Janmabhoomi: Prime Minister Narendra Modi ने श्रीराम मंदिर के लिए किया भूमिपूजन | वनइंडिया हिंदी

    महंत राजकुमार दास के मुताबिक पारिजात को एक दिव्‍य वृक्ष माना जाता है, इसलिए पीएम मोदी ने इसका पौधा लगाया है। इसकी खासियत ये है कि पारिजात के फूल भगवान हरि के श्रंगार के काम में इस्तेमाल किए जाते हैं। इनकी सुगंध मनमोहक होती है और इन फूलों को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है। इसके वृक्ष का हिंदू धर्म में काफी महत्व होता है। इस पेड़ की ऊंचाई दस से पच्चीस फीट तक की होती है। इसके वृक्ष में बड़ी मात्रा में फूल आते हैं। मध्य भारत में इस तरह के वृक्ष बड़ी तादात में पाए जाते हैं।

    ऐसा कहा जाता है कि पारिजात के फूल रात के समय में खिलते हैं और सुबह होते ही सारे फूल झड़ जाते हैं। इसलिए इसे रात की रानी भी कहा जाता है। हरसिंगार के फूल पश्चिम बंगाल का राजकीय पुष्प भी है। इसकी दुनियाभर में केवल पांच प्रजातियां पाई जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि माता लक्ष्मी को भी पारिजात के फूल काफी पसंद हैं। इसलिए इन फूलों को भगवान हरि और माता लक्ष्मी की पूजा पाठ में इस्तेमाल किया जाता है। ये मान्यता भी है कि सीता माता 14 साल के वनवास के दौरान हरसिंगार के फूलों से ही श्रंगार किया करती थीं।

    Ram janmabhoomi: राम मंदिर भूमि पूजन के मौके पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कही ये बड़ी बात

    English summary
    pm narendra modi plant parijat sapling ahead of foundation stone laying or ram temple in ayodhya
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X