• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 सितंबर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसका उद्घाटन करेंगे। इस योजना को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन या नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के नाम से भी जाना जाता है। इसका ऐलान पीएम मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से अपने भाषण के दौरान किया था। फिलहाल इसे 6 केंद्र शासित राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है।

pm

इस मिशन के लॉन्च से एक दिन पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करके लिखा, 27 सितंबर का दिन भारत में स्वास्थ्य के लिए काफी अहम है। आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन तकनीक को बेहतर करके लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के दरवाजे खोलेगा, जोकि इस क्षेत्र में एक नई खोज है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित रहेंगे। उन्होंने इस कार्यक्रम के लॉन्च से पहले ट्वीट करके लिखा, यह मिशन डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर सूचना के आदान-प्रदान को सक्षम करने के लिए एक सहज ऑनलाइन मंच तैयार करेगा। लोग आसानी से स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- RSS की पत्रिका ने अमेजन को बताया 'ईस्ट इंडिया कंपनी 2.0', प्राइम वीडियो की भी आलोचनाइसे भी पढ़ें- RSS की पत्रिका ने अमेजन को बताया 'ईस्ट इंडिया कंपनी 2.0', प्राइम वीडियो की भी आलोचना

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तीन अहम पहलू हैं जिसमे नागरिकों के लिए हेल्थ आईडी कार्ड, स्वास्थ्यकर्मियों का रजिस्ट्रेशन, स्वास्थ्य सेवाओं का रजिस्ट्रेशन है। अब लोग स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सिर्फ एक क्लिक के जरिए उठा सकेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन जन धन, आधार और मोबाइल (जेएएम) के त्रिकोण पर आधारित है। ये सभी तीनों सेवाएं केंद्र सरकार की डिजिटल मुहिम का हिस्सा हैं। इस मिशन के तहत देश के हर नागरिक का एक हेल्थ आईडी कार्डबनेगा,जिसे उसके हेल्थ अकाउंट के साथ जोड़ा जाएगा। इसके जरिए स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए हासिल की जा सकती है।

English summary
PM Narendra Modi launch of Ayushman Bharat Digital Mission.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X