• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वेबसाइट का किया उद्घाटन

|

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दो दिवसीय गुजरात दौरा जारी है। पीएम मोदी ने सबसे पहले पूर्व सीएम केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। उसके बाद पीएम मोदी ने केवडिया पहुंच कई योजनाओं की शुरुआत की। प्रधानमंत्री मोदी ने केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वेबसाइट और केवडिया मोबाइल एप्लिकेशन का उद्घाटन किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने नर्मदा जिले के केवड़िया पहुंचे और वहां सबसे पहले 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के निकट बने आरोग्य वन का लोकार्पण किया।

PM Narendra Modi inaugurates Statue of Unity website and Kevadia mobile application in Kevadia
    Gujarat को PM Modi की सौगात, Arogya Forest, Nutrition Park का उद्घाटन | Nutri Train | वनइंडिया हिंदी

    आरोग्य वन में 15 एकड़ क्षेत्र में औषधीय गुणों से युक्त पौधे लगाए गए हैं। इसमें 380 प्रजाति के पांच लाख पेड़ हैं। योग व आयुर्वेद को ध्यान में रखते हुए इसका विकास किया गया। मोदी इस वन क्षेत्र में बने आरोग्य कुटीर भी गए। मार्च में कोरोना वायरस महामारी फैलने के बाद से मोदी का अपने गृह राज्य गुजरात का यह पहला दौरा है। प्रधानमंत्री ने इसके अलावा एकता मॉल, बच्चों के लिए पोषक पार्क, सरदार पटेल प्राणी उद्यान में 'जंगल सफारी' और एकता क्रूज का भी उद्घाटन किया।

    PM Narendra Modi inaugurates Statue of Unity website and Kevadia mobile application in Kevadia

    'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' के पास स्थित एक खास स्टोर 'एकता मॉल' का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों को बेचने के लिए बने स्टॉल के पास कुछ समय गुजारा। यहां पर पर्यटक एक छत के नीचे अलग-अलग राज्यों से संबंधित हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। 'हथकरघा और हस्तशिल्प में विविधता में एकता' की थीम पर विकसित यह स्टोर 35,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला है।

    सरदार पटेल को समर्पित 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' स्थल गुजरात में लोकप्रिय पर्यटन स्थल के तौर पर उभरा है। रूपाणी के साथ मोदी बाद में मॉल में स्थित विभिन्न एंपोरियम में गए। जम्मू कश्मीर के स्टॉल पर मोदी ने विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी ली और इसे बनाने की प्रक्रिया को जानने में दिलचस्पी दिखायी। वातानुकूलित दो मंजिला स्टोर में विभिन्न राज्यों के पारंपरिक हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों के लिए 20 अलग-अलग एंपोरियम हैं। इसके बाद प्रधानमंत्री का अगला पड़ाव बच्चों के लिए खास तौर पर बनाया गया पोषक पार्क था।

    PM Narendra Modi inaugurates Statue of Unity website and Kevadia mobile application in Kevadia

    मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती के दिन 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' जाकर श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री जब अहमदाबाद पहुंचे तो रूपाणी और आचार्य देवव्रत के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सी आर पाटिल सहित कई नेताओं ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री अपने इस दौरे पर अपनी मां हीरा बा से भी मुलाकात करेंगे।

    तुर्की-ग्रीस में आया 7.0 तीव्रता का भूंकप, 20 इमारतें धवस्त, 6 लोगों की मौत, दर्जनों फंसे

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi inaugurates Statue of Unity website and Kevadia mobile application in Kevadia
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X