• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने गुजरात में तीन परियोजनाओं का किया उद्घाटन, किसानों के लिए खास है इनमें से एक योजना

|

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी शनिवार (24 अक्टूबर) को गुजरात (Gujarat) में तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया है। ये उद्घाटन कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए गुजरात में किसान सर्योदय योजना (Kisan Suryodaya Yojana), यू.एन.मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च के साथ संबद्ध पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे (Girnar Ropeway) का उद्घाटन किया है। यूएन मेहता हृदयरोग संस्थान अहमदाबाद में स्थित है। वहीं गिरनार रोपवे जूनागढ़ जिले है।

Narendra Modi
    PM Narendra Modi आज Gujarat में तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा?

    -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज गुजरात को किसान सर्योदय योजना,यू.एन.मेहता इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी एंड रिसर्च के साथ संबद्ध पीडियाट्रिक हार्ट अस्पताल और गिरनार रोपवे मिल रहा है। ये तीनों एक प्रकार से गुजरात की शक्ति, भक्ति और स्वास्थ्य के प्रतीक हैं।

    - पीएम मोदी ने कहा, गुजरात हमेशा से असाधारण सामर्थ्य वाले लोगों की भूमि रही है। पूज्य बापू और सरदार पटेल से लेकर गुजरात के अनेक सपूतों ने देश को सामाजिक और आर्थिक नेतृत्व दिया है।

    -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, गुजरात ने तो बिजली के साथ सिंचाई और पीने के पानी के क्षेत्र में भी शानदार काम किया है। इस कार्यक्रम में जुड़े हम सभी जानते हैं कि गुजरात में पानी की क्या स्थिति थी। बीते दो दशकों के प्रयासों से आज गुजरात उन गांवों तक भी पानी पहुंच गया है, जहां कोई पहले सोच भी नहीं सकता था।

    -पीएम मोदी ने कहा, इस योजना के तहत अगले 2-3 वर्षों में लगभग साढ़े 3 हज़ार सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम किया जाएगा। आने वाले कुछ दिनों तक हज़ार से ज्यादा गांवों में ये योजना लागू भी हो जाएगी। इनमें भी ज़्यादा गांव आदिवासी बाहुल्य इलाकों में हैं।

    जानें किसान सूर्योदय योजना (Kisan Suryodaya Yojana) के बारे में

    किसान सूर्योदय योजना सिंचाई के लिए दिन के समय बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने के मकसद से लाई जा रही है। किसान सूर्योदय योजना के तहत गुजरात सरकार किसानों को सुबह 5 बजे से रात के 9 बजे तक बिजली की सप्लाई का प्रवाधान करेगी।

    योजना के पहले चरण में गुजरात के पंचमहाल, छोटा उदयपुर, खेड़ा, आणंद ,दाहोद, पाटण, गिर-सोमना और महिसागर जिले को ही शामिल किया जाएगा। बाद में बाकी अन्य जिलों को भी इस योजना के तहत आने वाले दो से तीन सालों में शामिल कर लिया जाएगा।

    गिरनार रोपवे के बारे में जानें

    जूनागढ़ जिले के पास की पहाड़ी पर हाल ही में 'गिरनार रोपवे' बनकर तैयार हुआ है। पहाड़ी के ऊपर मां अम्बे का मंदिर स्थित है। लगभग 2.13 किलोमीटर की दूरी तय कर लोग रोपवे से मंदिर तक का सफर महज 8 मिनट में पूरा कर सकते हैं।

    30 और 31 अक्टूबर को पीएम मोदी करेंगे गुजरात का दौरान

    पीएम नरेंद्र मोदी 30 और 31 अक्टूबर गुजरात के दौरे पर होंगे। इस दौरान 30 अक्टूबर को पीएम मोदी अहमदाबाद में साबरमती नदी पर सी प्लेन का उद्घाटन करेंगे। वहीं 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर पीएम मोदी सरदार सरोवर बांध केवड़िया कॉलोनी पहुंचेंगे। पीएम मोदी इस दिन स्टैचू ऑफ यूनिटी भी जाएंगे। 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती है, जिसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

    ये भी पढ़ें- Vidoe:स्मृति ईरानी का कांग्रेस पर तंज, 'जिनके दामाद किसानों की जमीन खा जाएं, वो दूसरों की जमीन क्या खाक बचाएंगे'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Prime Minister Narendra Modi to inaugurate three projects including Kisan Suryodaya Yojana in Gujarat today through video conferencing.KNOW ABOUT Kisan Suryodaya Yojana and Girnar Ropeway.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X