• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

टीका लगने के चार दिन बाद मौत को वैक्सीन से नहीं जोड़ा जा सकता, बोले स्वास्थ मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

|

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यानी कि आज कोरोना वायरस वैक्‍सीन की पहली डोज लगवा ली है। सुबह-सुबह एम्‍स पहुंचकर पीएम मोदी ने टीका लगवाया। पीएम को पर भारत बायोटेक की बनाई Covaxin का टीका लगाया गया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को स्‍पष्‍ट संदेश दे दिया है। अब इससे संबंधित हर तरह का दुष्प्रचार खत्म हो जाएगा। हर्षवर्धन ने कहा कि मैं आज अपनी बुकिंग करूंगा और कल मेरी वैक्‍सीन लेने की योजना है। आपको बता दें कि वैक्‍सीनेशन का दूसरा चरण आज से ही शुरू हुआ है।

मोदी के कोरोना वैक्‍सीन लगवाने पर बोले हर्षवर्धन- PM ने देश को दिया स्‍पष्‍ट संदेश, नहीं है कोई साइड इफेक्‍ट
    Corona Vaccination India : PM Modi के बाद Venkaiah Naidu,CM Nitish ने लगवाई वैक्सीन | वनइंडिया हिंदी

    डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन के बारे में किसर तरह का कोई संदेह न रखें। इसके साइड इफेक्ट नहीं के बराबर हैं। वैक्सीनेशन के कारण अभी तक मौत का कोई मामला सामने नहीं आया है। वैक्सीनेशन के कुछ दिन बाद कोई मौत हुई है तो उसे आप वैक्सीनेशन से नहीं जोड़ सकते क्योंकि हर मौत की जांच वैज्ञानिक दृष्टि से की गई है। उन्‍होंने कहा कि वैक्सीन लगाने के 4 या 10 दिन बाद किसी की मौत हो जाती है तो इसे टीके को जिम्मेदार नहीं मानें। एक्सपर्ट्स ने इस बात की पड़ताल की है, अब तक कोरोना की वैक्सीन लगने से एक भी मौत नहीं हुई है।

    हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद सूजन या बुखार जैसे लक्षण काफी कम हैं। ये उतना ही है जितना नॉर्मल वैक्‍सीन लगवाने पर होता है। उन्होंने आगे कहा कि वैक्सीन लगाने के बाद अस्पताल में भर्ती होने की दर 0.0004 हैं जो कि बिल्कुल ना के बराबर है। आपको बता दें कि पीएम मोदी के बाद आज ही उपराष्‍ट्रपति वैंकैया नायडू, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने भी टीका लगवाया है।

    गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के बीमार लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में लगाने का ऐलान किया है। और आज ही से यह वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन लगवाने के लिए को-विन पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप से पंजीकरण करना होगा।

    ट्रैफिक पुलिस को जुर्माना देने के लिए महिला ने उतारा मंगलसूत्र, बोली- इसे बेचकर वसूल लो रकम

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi gave a clear message to nation by taking Covaxin': Harsh Vardhan.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X