• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने केवड़िया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया, इन 8 लग्जरी ट्रेनों से सीधे पहुंच सकेंगे स्टैच्यू ऑफ यूनिट

|
Google Oneindia News

PM Narendra Modi Today News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया (Kevadiya) को देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से जोड़ने के लिए 8 ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पीएम मोदी ने केवड़िया रेलवे स्टेशन सहित गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया। केवड़िया में ही देश के पहले गृह मंत्री और लौह पुरुष माने जाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल विशाल प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (statue of unity) है। यह ट्रेनें केवड़िया (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) से हजरत निजामुद्दीन (दिल्ली), रीवा, चेन्नई, वाराणसी, दादर, अहमदाबाद, प्रतापनगर को जोड़ेंगी।

Narendra Modi

    Statue of Unity के लिए PM Modi ने 8 ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, कहा- रचा गया इतिहास | वनइंडिया हिंदी

    इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, रेलवे के इतिहास में संभवत: पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों का हरी झंडी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है।

    पीएम मोदी ने कहा, इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा फायदा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने आने वाले पर्यटकों को तो मिलेगा ही, साथ ही ये कनेक्टिविटी के​वड़िया के आदिवासी भाई-बहनों का जीवन भी बदलने जा रही है। इससे रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर आएंगे।

    केवड़िया रेलवे स्टेशन की खास बातें

    केवड़िया रेलवे स्टेशन नई सुविधाओं से लैस होगा। पीएमओ ने जानकारी देते हुए कहा है कि इन रेलवे स्टेशनों की इमारतों को स्थानीय विशेषताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन वाला केवड़िया देश का पहला रेलवे स्टेशन होगा। इस रेल योजना के साथ ही भारतीय रेलवे के मैप पर विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी जगह मिल जाएगी।

    विस्टाडोम टूरिस्ट कोच की खासियत

    पीएन नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि हरी झंडी दिखाकर रवाना की जा रही ट्रेनों में से एक अहमदाबाद और केवड़िया के बीच जन शताब्दी एक्सप्रेस है। इस ट्रेन में विस्टाडोम कोच होंगे। जिसकी कुछ तस्वीरें भी पीएम मोदी ने शेयर की हैं। विस्टाडोम टूरिस्ट कोच आईसीएफ ने बनाया है। इसमें 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की क्षमता है। वहीं विस्टाडोम टूरिस्ट कोच में ग्लास रूफ,बड़ी ग्लास विंडो, रोटेबल सीट और ऑबजर्वेशन लॉज है। ये कोच इसलिए बनाए गए हैं ताकी यात्रियों को आसपास के दृश्य का आनंद में सुविधा मिले। इन एक कोच में 44 पैसेंजर सीटें हैं। इसके अलावा वाईफाई आधारित पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम भी है।

    ये भी पढ़ें- Ice cream Covid-19: चीन में अब आइसक्रीम में भी मिला कोरोना वायरस, 4,836 बॉक्स संक्रमितये भी पढ़ें- Ice cream Covid-19: चीन में अब आइसक्रीम में भी मिला कोरोना वायरस, 4,836 बॉक्स संक्रमित

    English summary
    PM Narendra Modi flag off 8 trains connecting different regions of country to Kevadiya statue of unity
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X