• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दावोस एजेंडा: PM मोदी बोले- भारत ने कोरोना पर कंट्रोल करके दुनिया को बड़ी महामारी से बचाया

|

नई दिल्ली। विश्व आर्थिक मंच(World Economic Forum) के दावोस संवाद(Davos Agenda) के कार्यक्रम को आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी(Narendra Modi) संबोधित किया। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विश्व आर्थिक मंच के दावोस संवाद को संबोधित करते हुए वह भारत के विकास संबंधी विभिन्न पहलुओं और प्रौद्योगिकी के उपयोग पर अपनी बात रखी। पीएम मोदी ने कहा कि, आज भारत उन देशों में है जो कोरोना से अपने ज्यादा से ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाने में सफल रहे और जहां कोविड मामलों की संख्या लगातार घट रही है... भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया है।

    West Bengal: CM Mamata Banerjee का PM Modi और Amit Shah पर तीखा हमला, कही ये बात | वनइंडिया हिंदी

    PM Narendra Modi addresses World Economic Forums Davos Agenda

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, अभी तो 2 मेड इन इंडिया वैक्सीन दुनिया में आई हैं, आने वाले समय में कई और वैक्सीन से बनकर आने वाली हैं। ये वैक्सीन दुनिया के देशों को और ज्यादा बड़े स्तर पर, ज्यादा गति से मदद करने में सहायता करेंगी। हमने दुनिया को दवाइयां भेजी, कोरोना संकट में भारत ने दुनिया का नेतृत्व किया है। आज भारत उन देशों में है जो कोरोना से अपने ज्यादा से ज्यादा लोगों की जिंदगी बचाने में सफल रहे और जहां कोविड मामलों की संख्या लगातार घट रही है। भारत ने दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू किया है।

    पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने ऐसे वक्त में भी खुद पर निराशा को हावी नहीं होने दिया। हमने कोरोना के लिए खास इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया और लोगों को कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तैयार किया। भारत के हर व्यक्ति ने धैर्य के साथ अपने कर्तव्यों का पालन किया और कोरोना के खिलाफ लड़ाई को एक जनआंदोलन में बदल दिया। भारत आज उन देशों में हैं जो अपने ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का जीवन बचाने में सफल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की सफलता को किसी एक देश की सफलता से आंकना उचित नहीं होगा।

    पीएम मोदी ने कहा कि, जिस देश में दुनिया की 18 फीसदी आबादी रहती हो, उसने कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण करके पूरी मानवता को बड़ी त्रासदी से भी बचाया है। जब कोरोना शुरू हुआ तो मास्क, पीपीई किट, टेस्ट किट्स हम बाहर से मंगाते थे, आज हम न सिर्फ अपनी जरूरतें पूरी कर रहे हैं बल्कि इन्हें अन्य देशों में भेजकर वहां के नागरिकों की सेवा भी कर रहे हैं। आज भारत ही है जिसने दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया है।

    पीएम मोदी ने कहा कि, जब दुनिया के अनेक देशों में एयरस्पेस बंद था तब 1 लाख से ज्यादा नागरिकों को उनके देश पहुंचाने के साथ ही भारत ने 150 से ज्यादा देशों को जरूरी दवाइयां भी भेजी। अब भारत अपने 1.3 बिलियन नागरिकों को हेल्थ केयर तक आसान पहुंच के लिए यूनिक हेल्थ आईडी देने का काम शुरू कर रहा है। धानमंत्री ने कहा कि अभी तो दो मेड इन इंडिया वैक्सीन उपलब्ध हैं। विश्व आर्थिक मंच को यह जानकर राहत मिलेगी कि आने वाले समय में भारत से और टीके आएंगे। बता दें कि 'कोवैक्सीन' का निर्माण भारत बायोटेक ने किया है। वहीं, ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन 'कोविशील्ड' का निर्माण भारत के सीरम संस्थान ने किया है।

    दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने लिखा पुलिसकर्मियों को भावुक खत, कहा-आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi addresses World Economic Forum's Davos Agenda
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X