• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

NHRC स्थापना दिवस: पीएम मोदी बोले- कुछ लोग राजनीतिक चश्मे से करते हैं मानवाधिकारों की बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission, NHRC) के 28वें स्थापना दिवस के मौके पर मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह शामिल हुए। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित किया। पीएम मोदी 28वें एनएचआरसी स्थापना दिवस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए।

PM Narendra Modi

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मानवाधिकार केवल अधिकारों के बारे में नहीं बल्कि कर्तव्यों के बारे में भी होना चाहिए। दोनों पर अलग-अलग नहीं बल्कि एक साथ चर्चा होनी चाहिए। अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता के अलावा, प्रत्येक व्यक्ति को अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

    NHRC Foundation Day: NHRC के स्थापना दिवस पर PM Modi का संबोधन, जानें बड़ी बातें | वनइंडिया हिंदी

    इसी के साथ पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोगों को एक ही तरह की घटी घटनाओं में से किसी एक में मानवाधिकारों का उल्लंघन दिखाई देता है, लेकिन इसी तरह की दूसरी घटनाओं में उनको ऐसा नहीं लगता। मोदी ने इशारों ही इशारों में निशाना साधते हुए कहा कि राजनीतिक चश्मे से देखे जाने पर मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है। चयनात्मक व्यवहार लोकतंत्र के लिए हानिकारक है। वे चयनात्मक व्यवहार के माध्यम से देश की छवि को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करते हैं।

    वहीं महिला सुरक्षा की बात करते हुए मोदी ने कहा कि महिला सुरक्षा के लिए 700 से अधिक जिलों में वन-स्टॉप सेंटर स्थापित किए गए हैं, जो उन्हें चिकित्सा, पुलिस, मानसिक परामर्श और कानूनी सहायता प्रदान करते हैं। 650 से अधिक फास्ट ट्रैक कोर्ट स्थापित किए गए हैं और बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों के लिए मौत की सजा का प्रावधान पेश किया गया है।

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में खुले में शौच मुक्त भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि जो गरीब कभी शौच के लिए खुले में जाने को मजबूर था, उब गरीब को जब शौचालय मिलता है, तो उसे प्रतिष्ठा भी मिलती है। जो गरीब कभी बैंक के भीतर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाता था उस गरीब का जब जनधन अकाउंट खुलता है, तो उसमें हौसला आता है, उसकी प्रतिष्ठा बढ़ती है।

    पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से की फोन पर बात, तालिबान समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चापीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से की फोन पर बात, तालिबान समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    तीन तलाक कानून के बारे में बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दशकों से मुस्लिम महिलाएं तीन तलाक के खिलाफ कानून की मांग कर रही थीं। हमने ट्रिपल तलाक के खिलाफ कानून बनाकर, मुस्लिम महिलाओं को नया अधिकार दिया है। साथ ही कहा कि भारत ने इसी कोरोना काल में गरीबों, असहायों, बुजुर्गों को सीधे उनके खाते में आर्थिक सहायता दी है। प्रवासी श्रमिकों के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' की सुविधा भी शुरू की गई है, ताकि वो देश में कहीं भी जाएं, उन्हें राशन के लिए भटकना न पड़े।

    English summary
    PM Narendra Modi addresses 28th NHRC Foundation Day program
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X