• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी करेंगे डेनमार्क की पीएम के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय सम्मेलन, इन अहम मुद्दों पर होगी बात

|

नई दिल्ली। सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Naredra Modi) डेनमार्क (Denmark) के अपने समकक्ष मेटी फ्रेडरिक्सन के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्ला लेंगे। इस सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है। विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है।

India-Denmark PM

मीटिंग के संबध में जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत-डेनमार्क द्विपक्षीय संबंध नियमित उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान के साथ ही ऐतिहासिक संबंधों और लोकतांत्रिक परंपराओं पर आधारित हैं।

किसी भी यूरोपीय नेता के साथ प्रधानमंत्री के साथ अकेले होने वाली ये पहली वर्चुअल मीटिंग होगी। वहीं कोविड-19 महामारी के बाद ये पीएम मोदी की किसी भी विश्व नेता के साथ चौथी वर्चुअल मीटिंग होगी। इसके पहले पीएम मोदी आस्ट्रेलिया, यूरोपीय यूनियन और श्रीलंका के नेताओं के साथ वर्चुअल मीटिंग कर चुके हैं।

इस बैठक में दो प्रमुख बिंदुओं पर बात होने की उम्मीद की जा रही है जिनमें पहला बौद्धिक संपदा के क्षेत्र में सहमति पत्र पर हस्ताक्षर शामिल है। साथ ही डेनमार्क के अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने पर चर्चा हो सकती है।

एक दिन पहले दोनों देशों के बीच हुआ था समझौता

बता दें कि एक दिन पहले ही शनिवार को भारत और डेनमार्क ने बौद्धिक संपदा अधिकारों (आईपीआर) के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए एक MoU पर हस्ताक्षर किए थे। इसके तहत दोनों देश प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सहयोग बढ़ाने और सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने पर काम करेंगे। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, दोनों पक्ष एमओयू को लागू करने के लिये एक द्विवार्षिक कार्य योजना तैयार करेंगे, जिसमें सहयोग गतिविधियों को पूरा करने की विस्तृत योजना शामिल होगी।

कोरोना काल में PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की भूमिका पर उठाए सवाल, स्थायी सीट के लिए ठोकी ताल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi will hold Virtual Bilateral Summit with Denmark PM Mette Frederiksen on 28 September सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी डेनमार्क के अपने समकक्ष मेटी फ्रेडरिक्सन के साथ वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्ला लेंगे।
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X