India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आंध्रा: स्वतंत्रता सेनानी की बेटी के पीएम मोदी ने छूए पैर, भीमावरम में सीताराम राजू की प्रतिमा का किया अनावरण

|
Google Oneindia News

विजयवाड़ा, 04 जुलाई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आंध्र प्रदेश के भीमावरम में स्वतंत्रता सेनानी अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। पीएम मोदी ने अल्लूरी सीताराम राजू की कांस्य प्रतिमा का भी अनावरण किया। कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी भी मौजूद रहें। इस दौरान पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जन्म जयंती और रम्पा क्रांति की 100वीं वर्षगांठ को पूरे वर्ष मनाया जाएगा।

PM Modi in Andhra Pradesh

'भारत के कण-कण में त्याग, तप और बलिदानों का इतिहास'

PM Modi Andhra Pradesh visit: | Alluri Sitarama Raju | Bhimavaram | वनइंडिया हिंदी | *Politics

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जहां देश आज आजादी के 75 साल का अमृत महोत्सव मना रहा है तो साथ ही अल्लूरी सीताराम राजू की 125वीं जयंती का अवसर भी है। संयोग से इसी समय देश की आजादी के लिए हुई रम्पा क्रांति के 100 साल भी पूरे हो रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि आजादी का संग्राम केवल कुछ वर्षों का, कुछ इलाकों का, या कुछ लोगों का इतिहास नहीं है। ये इतिहास भारत के कोने-कोने और कण-कण के त्याग, तप और बलिदानों का इतिहास है।

27 साल की उम्र में शहीद हुए थे सीताराम राजू

इस दौरान पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी के शौर्य का बखान करते हुए कहा कि सीताराम राजू गारू ने जब विदेशी हुकूमत के अत्याचारों के खिलाफ जंग शुरू की थी तब उनकी उम्र केवल 24-25 साल थी। 27 साल की छोटी उम्र में वे इस भारत माता के लिए शहीद हो गए। रम्पा क्रांति में भाग लेने वाले भी कितने ही नौजवानों ने ऐसे ही आयु में देश की आजीदी की लड़ाई लड़ी थी।

बनाए जा रहे आदिवासी संग्रहालय

वहीं पीएम मोदी ने बताया कि आजादी के बाद पहली बार देश में आदिवासी गौरव और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए आदिवासी संग्रहालय बनाए जा रहे हैं। आंध्र प्रदेश के लंबसिंगी में 'अल्लूरी सीताराम राजू मेमोरियल जन- जातीय स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय' भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज अमृतकाल में इन सेनानियों के सपनों को पूरा करने की जिम्मेदारी हम सभी देशवासियों की है। हमारा नया भारत इनके सपनों का भारत होना चाहिए। एक ऐसा भारत जिसमें गरीब, किसान, मजदूर, पिछड़ा, आदिवासी सबके लिए समान अवसर हों।

मैंगो दाल से लेकर बिरयानी....हैदराबाद में पीएम मोदी को लंच में परोसे गए तेलंगाना के ये सारे लजीज व्यंजनमैंगो दाल से लेकर बिरयानी....हैदराबाद में पीएम मोदी को लंच में परोसे गए तेलंगाना के ये सारे लजीज व्यंजन

स्वतंत्रता सेनानी की बेटी के पीएम मोदी ने छूए पैर

भीमावरम में अपने भाषण के बाद पीएम मोदी ने आंध्र प्रदेश के बड़े स्वतंत्रता सेनानी पासाला कृष्ण मूर्ति के परिवार से भी मिले। इस दौरान पीएम ने स्वतंत्रता सेनानी की बेटी पासाला कृष्ण भारती से मुलाकात की और उनके पैर छूए। पासाला कृष्ण भारती की उम्र 90 साल की हैं और उन्होंने पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया।

Comments
English summary
PM Modi unveiled bronze statue of freedom fighter Alluri Sitarama Raju in Bhimavaram Andhra Pradesh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X