• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वित्त मंत्री की घोषणाओं के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- उठाए गए कदम उद्यमियों को सशक्त बनाएंगे

|

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (बुधवार) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐलान किए गए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वित्त मंत्री की प्रेस कॉन्फेंस के बाद अब पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है। पीएम मोदी ने कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आज की गई घोषणाएं लंबे समय से संकट से जूझ रहे व्यवसायों विशेषकर MSMEs के लिए लंबे समय तक लाभकारी सिद्ध होगा। बता दें कि पीएम मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित करते हुए स्वदेशी उत्पादों को प्राथमिकता देने की अपील की थी और आत्मनिर्भर भारत अभियान की शुरुआत भी की है।

    Finance Minister Nirmala Sitharaman की घोषणाओं के बाद PM Modi ने किया ये ट्वीट | वनइंडिया हिंदी

    पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

    PM Modi tweet after announcements of Finance Minister said will empower entrepreneurs

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में कहा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आज की गई घोषणाएं व्यवसायों विशेषकर MSMEs की समस्याएं हल करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेंगी। घोषित कदम लिक्विडिटी को बढ़ावा देंगे, उद्यमियों को सशक्त बनाएंगे और उनकी प्रतिस्पर्धी भावना को मजबूत करेंगे। 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज के ऐलान के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज विभिन्न क्षेत्रों के मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी दी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में कहा, हमारे पास जो गरीबों, जरूरतमंदों, प्रवासियों, दिव्यांगों और देश के वृद्धों के प्रति जो जिम्मेदारी है उसे हम नहीं भूलेंगे।

    वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मध्यम, सूक्ष्म, लघु उद्योग, कुटीर उद्योग और घरेलू उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। इन MSME's को 3लाख करोड़ रुपए का कोलेट्रल फ्री ऑटोमैटिक लोन दिया जाएगा। इसमें आपको किसी भी तरह की गारंटी और कोई कोलेट्रल देने की जरूरत नहीं है। इसकी समय सीमा 4 वर्ष होगी और पहले 1 साल मूलधन नहीं चुकाना होगा। उन्होंने आगे बताया कि पैकेज में 25लाख से लेकर 1करोड़ रुपए की इन्वेस्टमेंट कर जो 5करोड़ तक का व्यापार करेगा माइक्रो यूनिट कहलाएगा। स्मॉल के लिए 10करोड़ तक का निवेश और 50करोड़ तक का कारोबार और मीडियम में 20करोड़ तक का निवेश और 100करोड़ तक के टर्नओवर का प्रावधान किया गया है।

    वहीं, 200 करोड़ से कम वाले में ग्लोबल टेंडर नहीं होंगे। इससे लघु ,सूक्ष्म, मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा। आत्मनिर्भर भारत की तरफ ये एक और कदम है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज में एक सुविधा दी गई थी कि 12-12% EPF कर्मचारी और नौकरी देने वाले को भारत सरकार देगी ये पहले तीन महीनों के लिए किया गया था जिसे बढ़ाकर अगले तीन महीने जून, जुलाई और अगस्त तक कर दिया गया है। 3,67,000 ऐसी संस्थाओं के 72,22,000 ऐसे कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। इनको कुल मिलाकर 2500 करोड़ का लाभ मिलेगा।

    Lockdown 4: कैसे होगा 20 लाख करोड़ के पैकेज का इस्तेमाल, शाम 4 बजे बताएंगी वित्त मंत्री

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi tweet after announcements of Finance Minister said will empower entrepreneurs
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X