• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

G7 शिखर सम्मेलन में वर्चुअली शामिल होंगे PM मोदी, बोरिस जॉनसन ने भेजा था निमंत्रण

|

नई दिल्ली, 10 जून। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार G7 शिखर सम्मेलन के सत्र में भाग लेंगे। अरिंदम के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को G7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करने के लिए निमंत्रण भेजा था, जिसे भारत सरकार ने स्वीकार कर लिया है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पीएम मोदी 12 और 13 जून आउटरीच सत्र में भाग लेंगे। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री मोदी जी-7 में भाग लेंगे।

PM Modi to virtually attend G7 summit Boris Johnson sent invitation

आपको बता दें कि इससे पहलो कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी कि पीएम मोदी G7 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यूके की यात्रा पर नहीं जाएंगे। एमईए के प्रवक्ता अरिंदम बागची बताया कि जी7 समूह में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। इस सम्मेलन को पीएम मोदी भी संबोधित करेंगे। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को भी जी7 के आउटरीच सत्र में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था।

पाकिस्तान को लगाई फटकार
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि बोकारो में जब्त सामग्री यूरेनियम नहीं है और न ही रेडियोएक्टिव है। एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय द्वारा बिना तथ्यों को सत्यापित किए की गई टिप्पणी, भारत को बदनाम करने के उनके स्वभाव को दर्शाता है। इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने भारत में फंसे एनआरआई और छात्रों को लेकर कहा, विदेश में रहने वाले लेकिन भारत में फंसे ऐसे लोगों हितों की रक्षा के लिए विदेश मंत्रालय सक्रिय रूप से काम कर रहा है। हम उन भारतीय छात्रों के सामने आने वाली चुनौतियों से अवगत हैं जो अपनी पढ़ाई के लिए वापस जाने में असमर्थ हैं। हम इसे सक्रिय रूप से संबंधित सरकारों के साथ उठा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मुंबई बिल्‍डिंग हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख, मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान

English summary
PM Modi to virtually attend G7 summit Boris Johnson sent invitation
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X