• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी आज देंगे देश को बड़ी सौगात, मेगा गैस प्रोजेक्ट का उद्घाटन

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की राजधानी में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। इस प्रोजेक्ट के जरिए 129 जिलो में गैस की आपूर्ति की जाएगी, जिसे हाल ही में पेट्रोलियम मंत्रालय ने पास किया है। देश के 19 राज्यों में अलग-अलग जगहों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को लेकर मंत्रालय की ओर से विज्ञप्ति जारी करके कहा गया है कि पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड 65 भौगोलिक क्षेत्र (GA) में गैस की आपूर्ति को पहुंचाएगा। यह आपूर्ति देश 26 राज्यों में तकरीबन आधी आबादी तक पहुंचेगी।

modi

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंमत्री मोदी 14 राज्यों के 124 जिलों में दसवें सीजीडी नीलामी की भी शुरुआत करेंगे। देश में प्राकृतिक गैस को बढञावा दने के लिए गैस के नेटवर्क को बढ़ावा दिया जा रहा है। सीजीडी नेटवर्क के जरिए लोगों के घरों में आसानी से पाइप के जरिए गैस पहुंचेगी, साथ ही ट्रोसपोर्ट के लिए सीएनजी को भी पहुंचाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत 96 जिलो में 46.5 लाख घरों को लाभ पहुंचेगा, जबकि 32 लाख गाड़ियों को सीएनजी गैस मिलेगी।

सरकार के अनुसार सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 60 फीसदी सस्ती है, जबकि डीजल की तुलना में 45 फीसदी सस्ती है। वहीं पीएनजी एलपीजी की तुलना में 40 फीसदी सस्ती है, जिससे खाना बना जाता है। सरकार हर साल हर परिवार को एक वर्ष में 12 एलपीजी गैस मुहैया कराती है, जिसपर सब्सिडी दी जाती है।

English summary
PM Modi to to launch gas project which will cover half of the nations population.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X