• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM मोदी आज करेंगे नोएडा, मुंबई, कोलकाता में COVID-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा, मुंबई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली कोविड-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ करेंगे जिससे देश में कोरोना टेस्ट करने में आसानी होगी और समय रहते उपचार करने में तेजी आएगी। PMO की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होने वाले इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल रहेंगी।

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

PM मोदी आज करेंगे COVID-19 जांच केंद्रों का शुभारंभ

खास बात ये है कि इन प्रयोगशालाओं में कोविड के अलावा हेपेटाइटिस बी और सी, एचआईवी, माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, साइटोमेगालोवायरस, क्लैमाइडिया,नीसेरिया,डेंगू इत्यादि जैसी बीमारियों का परीक्षण हो सकेगा। गौरतलब है कि आईसीएमआर दुनिया की सबसे पुरानी और बड़ी मेडिकल रिसर्च संस्थाओं में से एक है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद भारत में जैव-चिकित्सा अनुसंधान हेतु निर्माण, समन्वय और प्रोत्साहन के लिए शीर्ष संस्था है। इस परिषद को भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा वित्तीय सहायता प्राप्त होती है। इसका मुख्‍यालय रामलिंगस्‍वामी भवन, अंसारी नगर, नई दिल्‍ली में स्थित है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद सबसे पुरानी संस्था

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री परिषद के शासी निकाय के अध्यक्ष हैं। जैवआयुर्विज्ञान के विभिन्न विषयों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञों की सदस्यता में बने एक वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड द्वारा इसके वैज्ञानिक एवं तकनीकी मामलों में सहायता प्रदान की जाती है। इस बोर्ड को वैज्ञानिक सलाहकार दलों, वैज्ञानिक सलाहकार समितियों, विशेषज्ञ दलों, टास्क फोर्स, संचालन समितयों, आदि द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो परिषद की विभिन्न शोध गतिविधियों का मूल्यांकन करती हैं।

यह पढ़ें: जावेद अख्तर ने कंगना को बताया बेमिसाल कलाकार, कहा-आउटसाइडर होने के बाद भी वो है कामयाब

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi to launch 'high-throughput' COVID-19 testing facilities in Noida, Mumbai and Kolkata today, Read deatils here.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X