• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

उत्तराखंड : नमामि गंगे मिशन के तहत कल 6 प्रोजेक्ट्स का उद्धाटन करेंगे PM मोदी

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कल सुबह 11 बजे नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में छह मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी गंगा नदी में किए गए संस्कृति, जैव विविधता और कायाकल्प गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए गंगा के पहले संग्रहालय "गंगा अवलोचन" का भी उद्घाटन करेंगे। संग्रहालय हरिद्वार के चंडीघाट में स्थित है।

PM Modi to inaugurate 6 mega projects in Uttarakhand under Namami Gange Mission at 11 am tomorrow

पीएम मोदी हरिद्वार के जगजीतपुर, सराई, में एसटीपी प्लांट का उद्धाटन करेंगे। इसके अलावा जगजीतपुर में सीवेज प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास करेंगे। पीएम ऋषिकेश के लकड़घाट पर 26 एमएलटी एसटीपी का उद्घाटन करेंगे। राज्य में हरिद्वार, देहरादून, टिहरी, चमोली जिले में योजनाओं का उद्घाटन होना है। ये सभी प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे कर लिए गए हैं।

जगजीतपुर हरिद्वार में 66 एमएलडी और 27 एमएलडी के दो प्लांट हैं। हरिद्वार में ही सराय में 18 एमएलडी का एक और बड़ा प्लांट है। मुनिकीरेती पांच एमएलडी, ऋषिकेश चंद्रेश्वरनगर 7.5 एमएलडी, लक्कड़घाट ऋषिकेश में 26 एमएलडी, बदरीनाथ पुल के पास चमोली में एक एमएलडी का प्लांट तैयार किया गया है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि, इनके निर्माण पर 500 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि खर्च हुई है। रावत ने कहा यह संयंत्र मिलकर प्रतिदिन 152.5 मिलियन लीटर सीवेज का शोधन कर सकते हैं। इन संयंत्रों द्वारा उत्पादित ठोस अपशिष्ट का उपयोग खाद के रूप में किया जाएगा। उत्तराखंड में गंगा नदी के पास 17 शहरों से प्रदूषण को कम करने के लिए सभी 30 परियोजनाएं (100%) अब पूरी हो गई हैं, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है।

गंगा के पहले संग्रहालय "गंगा अवलोचन" के उद्घाटन के इस मौके पर नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा एंड वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा सह-प्रकाशित एक पुस्तक, 'रूइंग डाउन द गंगा' को लॉन्च किया जाएगा। यह किताब गंगा नदी की जैव विविधता और संस्कृति को मिलाने का एक प्रयास है।

COVID-19 समस्या के बीच पराली जलाने से रोकने के लिए दिल्ली HC ने केंद्र व राज्यों को जारी किया नोटिस

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi to inaugurate 6 mega projects in Uttarakhand under Namami Gange Mission at 11 am tomorrow
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X