• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आजादी की 75वीं वर्षगांठ के लिए बनी कमेटी, पीएम मोदी के साथ कमेटी में सोनिया गांधी भी शामिल

|

नई दिल्ली। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक उच्च स्तरीय समिति की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और भारत के मुख्य न्यायाधीश शरद बोबड़े समेत विभिन्न क्षेत्रों की 259 जानी-मानी हस्तियां शामिल होंगी। शुक्रवार को सरकार ने इस बारे में जानकारी दी।

    PM Modi ने आजादी के 75 साल के लिए बनाई टीम,Sonia Gandhi,Mamata Banerjee भी शामिल | वनइंडिया हिंदी

    narendra modi

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल, अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, योग गुरु बाबा रामदेव, राज्यों के मुख्यमंत्री और वरिष्ठ राजनीतिक नेता इस पैनल में शामिल होने वाले लोगों की सूची में हैं। संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा कि इस समिति में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों के निर्माण के लिए नीति निर्देश और दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

    फैक्ट चैक: क्या पेट्रोल के बिल पर की जा रही है नरेंद्र मोदी को वोट ना देने की अपील?

    खबरों के अनुसार भारत सरकार ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ को बड़ी धूमधाम से मनाने का फैसला किया है, जिसके लिए कई सारे इवेंट्स, प्रदर्शनियों, रैलियों का आयोजन किया जाएगा। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी गुजरात में 12 मार्च को दांडी मार्च की 91वीं वर्षगांठ भी मनाएंगे।

    इस अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव नाम का एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जो 15 अगस्त 2022 से 75 सप्ताह पहले शुरू होगा और 15 अगस्त 2023 को समाप्त होगा। सभी कार्यक्रमों का आयोजन संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानियों जैसे महात्मा गांधी, वल्लभभाई पटेल और सुभाष चंद्र बोस को लेकर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

    उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों के विभागों से भी इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं। वर्षगांठ को धूमधाम से मनाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा विभिन्न स्थानों पर महात्मा गांधी, सरदार पटेल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। इसके अलावा स्वतंत्रता के गुमनाम नायकों के बारे में राज्य सरकारें प्रदर्शनी का आयोजन करेंगी। अधिकारियोंने बताया कि सभी राज्यों के मुख्य सचिव देशभर में ऐसे 75 स्थलों का चयन करेंगे जो ऐतिहासिक महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर युवा क्लब, राष्ट्रीय सेवा योजना, राष्ट्रीय कैडेट कोर कार्यकर्ता, युवा मामलों के विभाग के सहयोग से एक साइकिल रैली का भी आयोजन करेंगे।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Modi to chair 259-member committee on 75th anniversary of independence
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X