• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हमारी 1 इंच जमीन पर कोई आंख नहीं दिखा सकता, सीमाओं की रक्षा में लगे हैं जवान: PM मोदी

|

नई दिल्ली। लद्दाख के गलवान घाटी में भारत-चीन हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बढ़ गई है। शुक्रवार को इसी मामले पर सर्वदलीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा, पिछले कुछ वर्षों में हमने अपनी सीमाओं की रक्षा करने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास को महत्व दिया है। हमारे सशस्त्र बलों की आवश्यकताएं, चाहे वह लड़ाकू विमान हों, उन्नत हेलीकॉप्टर, मिसाइल रक्षा प्रणालियां हों, उन्हें भी महत्व दिया जा रहा है। बता दें कि चीन के साथ हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि हमरे सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।

PM Modi said Patrolling has been increased on LAC none of our posts are in the possession of others

पीएम मोदी ने चीन का नाम लिए बिना उसे दो टूक शब्दों में कहा, आज हमारे पास ये क्षमता है कि कोई भी हमारी एक इंच जमीन की तरफ आँख उठाकर भी नहीं देख सकता। आज भारत की सेनाएं, अलग-अलग सेक्टर्स में, एक साथ जाने की क्षमता रखती है। पीएम ने आगे कहा कि न कोई हमारी सीमा में घुसा हुआ है, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है।लद्दाख में हमारे 20 जांबाज शहीद हुए, लेकिन जिन्होंने भारत माता की तरफ आँख उठाकर देखा था, उन्हें सबक सिखाया गया।

    India China Tension पर All Party Meeting, Sonia Gandhi ने सरकार पर दागे कई सवाल | वनइंडिया हिंदी

    सर्वदलीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने विश्व को संदेश देते हुए कहा कि चाहे वह तैनाती हो, एक्शन हो, काउंटर एक्शन हो... हवा-जमीन-समुद्र में हमारी सेनाओं को देश की रक्षा के लिए जो करना है, वो कर रही है। बीते वर्षों में देश ने अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए, बॉर्डर एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट को प्राथमिकता दी है।हमारी सेनाओं की दूसरी आवश्यकताओं, जैसे फाइटर प्लेन, आधुनिक हेलीकॉप्टर, मिसाइल डिफेंस सिस्टम आदि पर भी हमने बल दिया है। पीएम ने आगे कहा कि जिन क्षेत्रों पर पहले बहुत नजर नहीं रहती थी, अब वहां भी हमारे जवान अच्छी तरह से निगरानी और प्रतिक्रिया कर पा रहे हैं।

    भारत-चीन सीमा मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने आगे कहा, राष्ट्रहित हमेशा हम सभी की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है,चाहे ट्रेड हो, कनेक्टिविटी हो,भारत ने कभी किसी बाहरी दबाव को स्वीकार नहीं किया है।राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जो भी ज़रूरी कार्य हैं,उसे इसी तरह तेज गति से आगे भी किया जाता रहेगा। मैं आप सभी को, सभी राजनीतिक दलों को फिर से ये आश्वस्त करता हूं कि हमारी सेनाएं, सीमाओं की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम हैं हमने उन्हें यथोचित कार्रवाई के लिए पूरी छूट दी हुई है।

    यह भी पढ़ें: सर्वदलीय बैठक: ममता बनर्जी ने कहा चीन एक तानाशाह देश हैं, हम उसके खिलाफ मिल कर लड़ेगें और जीतेंगे

    English summary
    PM Modi said Patrolling has been increased on LAC none of our posts are in the possession of others
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X