• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर पीएम मोदी बोले- पंचायत से लेकर आम चुनावों में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने पर ध्‍यान दें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 25 जनवरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर राजनीतिक दलों और नागरिकों से कहा कि वे पंचायत से लेकर आम चुनावों तक मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर ध्यान दें। पीएम मोदी ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "भारत की आजादी के 75 वें वर्ष में, हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम चुनावों में 75 प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि प्रत्येक चुनाव में कुल मतदान कम से कम 75 प्रतिशत हो।

pm

महिला मतदाताओं का प्रतिशत भी बढ़ा है
मोदी ने कहा कि पहले आम चुनाव (45%) के बाद से मतदान प्रतिशत बढ़ा है, लेकिन अभी भी कम है और सभी राजनीतिक दलों से ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि 2019 में पिछले आम चुनाव में, प्रतिशत 67 हो गया था। महिला मतदाताओं का प्रतिशत भी बढ़ गया है। कुछ जगहों पर महिलाओं ने मतदान करने के लिए पुरुषों को पछाड़ दिया है, लेकिन मतदान प्रतिशत अभी भी कम है और इस पर सभी का ध्यान देने की जरूरत है। सभी राजनीतिक दलों और नागरिकों को इस बारे में सोचने की जरूरत है।

शहरी क्षेत्रों में मतदान कम होने पर पीएम ने जताई चिंता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि शहरी क्षेत्रों में जहां लोग ज्‍यादा शिक्षित हैं उनके पास अधिक सुविधाएं हैं लेकिन मतदाता उदासीनता जारी है और मतदान प्रतिशत कम है। शहरी इलाकों में... लोग सोशल मीडिया पर मुद्दों पर चर्चा करते हैं लेकिन फिर भी वोट नहीं देते। भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र में इसे बदलने की जरूरत है।

चुनाव आयोग के इन प्रयासों की पीएम ने की तारीफ
मोदी ने मतदाता भागीदारी बढ़ाने की पहल के लिए भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) की सराहना की। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने लोगों के लिए साल में चार बार मतदाता के रूप में रजिस्‍ट्रेशन करना संभव बनाया और 80 से ऊपर के लोगों और विकलांग लोगों के लिए डाक मतपत्रों का विकल्‍प दिया।

पीएम मोदी ने एक राष्ट्र, एक चुनाव का लिया पक्ष
पीएम मोदी ने एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार की भी बात की। उन्‍होंने कहा मैं इसका समर्थन करते हैं, और लगातार अंतराल पर चुनावों को खत्म करने पर चर्चा जारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चर्चा से मंथन होता है। मोदी ने कहा कि बार-बार चुनाव विकास को कैसे प्रभावित करते हैं, इस पर बहस की जरूरत है।

हर कदम को राजनीतिक चश्मे से देखा जाता है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा लगातार चुनाव होने के कारण हर कदम को राजनीतिक चश्मे से देखा जाता है। उदाहरण के लिए आज मैं प्रत्येक मतदान सूची पृष्ठ के प्रभारी भाजपा कार्यकर्ता तक पहुंचना चाहता था और पार्टी कार्यकर्ताओं से बात करना चाहता था, लेकिन मैंने सोशल मीडिया पर देखा कि कुछ लोगों ने टिप्पणी की कि मोदी पहले से ही चुनाव के बारे में सोच रहे हैं।

खत्‍म हो जाएगी दुनिया! वैज्ञानिकों ने बताई दुनिया की तबाही की तारीख और वजहखत्‍म हो जाएगी दुनिया! वैज्ञानिकों ने बताई दुनिया की तबाही की तारीख और वजह

Comments
English summary
PM Modi said on National Voters' Day - focus on increasing voter percentage from panchayat to general elections
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X