• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी स्थापना दिवस पर पीएम मोदी ने जारी किया 100 का सिक्‍का और डाकटिकट, संबोधन में बोली ये बात

|
Google Oneindia News

लखनऊ। पीएम नरेन्द्र मोदी ने लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर विशेष डाक टिकट और 100 रुपये का सिक्का जारी किया। लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी स्थापना दिवस पर पीएम नरेंद्र वर्चुअली संबोधन दिया।

100
पीएम मोदी ने कहा विश्वविद्यालय मूल्यवर्धन के लिए आवश्यक स्थानीय उत्पादों और आधुनिक समाधानों पर शोध कर सकता है। ब्रांडिंग, मार्केटिंग और स्थानीय उत्पादों के प्रबंधन से संबंधित रणनीतियाँ आपके पाठ्यक्रम का हिस्सा हो सकती हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि विश्वविद्यालय को अपनी शैक्षणिक सीमाओं के अंतर्गत आने वाले जिलों में स्थानीय कौशल, स्थानीय उत्पादों से संबंधित पाठ्यक्रमों और कौशल विकास का विश्लेषण क्यों नहीं करना चाहिए! पीएम मोदी ने कहा देश में 36 साल बाद नई शिक्षा नीति लागू हो पाई है। ऐसे परिर्वनत का विरोध करने वाले पुराना ढांचा टूटने से डरते है लेकिन नई संभावनाओं के निर्माण पर बात नहीं करते हैं। आजादी की 75वीं वर्षगांठ तक यह नई शिक्षा नीति हमारी शिक्षा प्रणाली का हस्सिा बना चुका होगा।
pm
लखनऊ विश्वविद्यालय को सौ साल के गौरवशाली इतिहास के लिए बधाई देते हुए पीएम मोदी ने इस सौ साल के इतिहास का नया इतिहास बनाने की सीख भी दी। इस कार्यक्रम में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वर्चुअली जुड़े। आजादी की 100वीं वर्षगांठ तक की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। पीएम मोदी ने लविवि को एक टीम बनाकर इस पर मंथन करना चाहिए कि आजादी की 100वीं जयंती के समय वर्ष 2047 में वह कहां होगा और देश की उन्नति में क्या योगदान दे रहा होगा।
pm
लखनऊ विवि के पूर्व छात्र की कवित पीएम ने सुनाई- कभी-कभी खुद से बात करो
पीएम ने लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र कवि प्रदीप की पंक्तियां पढ़ कर सुनाई कभी कभी खुद से बात करो, कभी खुद से बोलो, अपनी नजर में तुम क्या हो, मन के तराजू में तो लो। प्रधानमंत्री ने आगे कहा हमें खुद से साक्षात्कार करना चाहिए। इस गैजेट से भरी दुनिया में हमारी आत्ममंथन की आदत छूट रही है। युवाओं को छात्र जीवन का सदुपयोग करना चाहिए। अपने लिए समय निकालें तथा छात्र जीवन का आनंद उठाएं। अच्छे दोस्त बनाएं। उन्‍होंने कहा छात्र जीवन में ही बने दोस्त आजीवन साथ रहते हैं।

बॉलीवुड के इन नायाब सितारों ने 2020 में दुनिया को कहा अलविदा, फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा मनहूस रहा ये सालबॉलीवुड के इन नायाब सितारों ने 2020 में दुनिया को कहा अलविदा, फिल्‍म इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा मनहूस रहा ये साल

English summary
PM Narendra releases special stamp and Rs 100 coin to commemorate the Centennial Foundation Day of the University of Lucknow.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X