• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ASEAN में हिस्सा लेने फिलीपींस पहुंचे PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें आसियान शिखर सम्मलेन में हिस्सा लेने फिलीपींस की राजधानी मनाली पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी ने यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। पीएम मोदी यहां 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। पीएम मोदी देर शाम फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो डूटार्टे के साथ से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि बीते 36 सालों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला फिलीपींस दौरा है। इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री ने फिलीपींस का दौरा किया था।

ASEAN में हिस्सा लेने फिलीपींस पहुंचे PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात

फिलीपींस पहुंचे पीएम मोदी एसियान सम्मेलन में भाग लेने के अलावा इंटरनेशनल राइस इंस्टिट्यूट का भी दौरा करेंगे जहां वे भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे। भारत को पीएम मोदी के इस दौरे काफी उम्मीदें हैं। खुद पीएम मोदी ने दौरे से पहले ट्वीट में कहा, 'यह यात्रा भारत की एशियान देशों के साथ राजनीतिक,आर्थिक, समाजिक और सांस्कृतिक रिश्तों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता की प्रतीक होगी। इस यात्रा से भारत और फिलीपींस के बीच द्विपक्षीय संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।'

पीएम मोदी ने फिलीपींस में सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। चीन को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर घेरने के के लिए अमेरिका इन दिनों जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ एक चतुर्पक्षीय गठबंधन बनाने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। माना जा रहा है दोनों नेताओं की मुलाकात में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। इसके साथ दोनों देश हिन्द महासागर में चान की बढ़ती गतिविधियों को रोकने के मुद्दे पर भी चर्चा की।

ये भी पढ़ें- 'प्रद्युम्न के पिता ने अपना बेटा खोया, लेकिन मेरे बेटे को बचाया'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM modi reaches Philippines to particiapte in ASEAN and east asia summit
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X