• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

PM Modi ने पद्मश्री प्रकाश राव के निधन पर शोक जताया, जानिए उनका चाय से था क्या कनेक्शन ?

|

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डी प्रकाश राव के निधन पर गहरा शोक जताया है। पीएम मोदी ने कहा है कि उन्होंने जो कार्य किए हैं, वह हमेशा लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे। बता दें कि डी प्रकाश राव ओडिशा के कटक में चाय बेचते थे। एकबार पीएम मोदी जब ओडिशा गए थे तो उनसे उनकी मुलाकात भी हुई थी। यही नहीं राव के काम का जिक्र प्रधानमंत्री ने रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' में भी कर चुके हैं।

PM Modi mourns demise of Padmashri Prakash Rao, know what was his connection with tea?

पीएम मोदी ने पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डी प्रकाश राव के निधन पर शोकाकुल परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करते हुए ट्वीट किया और कहा कि 'श्री डी प्रकाश राव के निधन से दुखी हूं। उन्होंने जो उत्कृष्ट कार्य किए हैं, वह लोगों को आगे भी प्रेरित करते रहेंगे। उन्होंने शिक्षा को सशक्तीकरण के महत्वपूर्ण साधन के रूप में देखा। मुझे कुछ साल पहले कटक में हुई उनसे मुलाकात आज भी याद है। उनके परिवार और चाहने वालों के प्रति संवेदना। ओम शांति।'

प्रकाश राव कटक में चाय बेचते थे। उन्हें गरीबी की वजह से 10वीं की पढ़ाई पूरी करने से पहले ही स्कूल छोड़ना पड़ा था। धीरे-धीरे वह अपने पिता के चाय बेचने के काम में लग गए और तभी से यही काम करते आ रहे हैं। 2019 में उन्हें ओडिशा के तीन लोगों के साथ देश का इतना बड़ा सम्मान मिला था, जो कि उनके लिए बहुत ही बड़ी कामयाबी थी। उन्हें किफायती शिक्षा को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था। उनकी 8 अलग-अलग भाषाओं पर मजबूत पकड़ थी और वह अपने ज्ञान का इस्तेमाल समाज के गरीब बच्चों की मदद के लिए करते थे।

जब 2018 में कटक के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी की उनसे मुलाकात हुई थी तो वो उनके काम के बारे में जानकर बहुत ही ज्यादा प्रभावित हुए थे। यही वजह है कि प्रधानमंत्री ने अपने 'मन की बात कार्यक्रम' में भी उनका जिक्र किया था और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान की काफी सराहना की थी।

इसे भी पढ़ें- Tejas Jets 48,000 Crore Deal: पीएम मोदी की अध्यक्षता में तेजस की 48000 करोड़ की डील को CCS की मंजूरी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Modi mourns demise of Padmashri Prakash Rao, know what was his connection with tea?
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X