• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गणतंत्र दिवस परेड से पहले कलाकारों से मिले पीएम मोदी, बोले- आपका प्रदर्शन दिखाता है भारत की शक्ति

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर शुक्रवार की सुबह पीएम मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले बच्चों से मुलाकात की। इसके बाद पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड 2020 में भाग लेने वाले झांकी कलाकारों, आदिवासी मेहमानों, सांस्कृतिक कलाकारों, एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस स्वयंसेवकों से भी मुलाकात की। गणतंत्र दिवस के पूर्व संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि हमें नए भारत में किसी व्यक्ति या क्षेत्र को पीछे नहीं छोड़ना चाहिए।

 PM Modi met artists before Republic Day parade said Your performance shows India strength

एनसीसी (राष्ट्रीय कैडेट कोर) और एनएसएस (राष्ट्रीय सेवा योजना) के कैडेटों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आगे कहा जैका कि हम नए भारत में आगे बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि कोई भी व्यक्ति या कोई क्षेत्र पीछे न रह जाए। पीएम ने कहा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड आयोजित करने के पीछे भी यही विचार था। 'एक भारत' के विचार पर बोलते हुए पीएम ने कहा, भारत एक जीवित परंपरा और एक विचार है। उन्होंने आगे कहा कि यहां जितने भी युवा साथी आए हैं, मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों की ज्यादा से ज्यादा चर्चा करें। चर्चा ही नहीं, बल्कि खुद अमल करके, उदाहरण पेश करें। हमारे ऐसे ही प्रयास न्यू इंडिया का निर्माण करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा आप एक प्रकार से मिनी इंडिया, न्यू इंडिया को शो-केस करने वाले लोग हैं। भारत असल में क्या है, ये हमारा देश और पूरी दुनिया आपके माध्यम से देखेगी, जानेगी और समझने का प्रयास करेगी। जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना है कि भारत असल में है क्या। भारत क्या सिर्फ सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों का घर भर ही है? नहीं, भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है, एक विस्तार है। पीएम ने कहा कि राजपथ पर आपके प्रदर्शन से पूरी दुनिया भारत की इस शक्ति के भी दर्शन करती है। इसका असर भारत की 'सॉफ्ट पावर' के प्रचार-प्रसार में भी होता है और भारत के टूरिज्म सेक्टर को भी इससे मजबूती मिलती है।

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस पर क्या कभी पाकिस्‍तान बना हैं हमारे देश का मेहमान? जानें अब तक कौन से देश बने चीफ गेस्‍ट

English summary
PM Modi met artists before Republic Day parade said Your performance shows India strength
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X