• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

धारा-370 हटाने के बाद US में पहली बार भावुक कश्मीरी पंडितों से मिले पीएम मोदी....दिया बड़ा संदेश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- अमेरिका के ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और धारा-370 खत्म किए जाने के ऐतिहासिक फैसले के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कश्मीरी पंडितों के तीन दशकों के दर्द का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि किस तरह से आतंकवाद के चलते उन्हें 1989-90 में अपना पुश्तैनी घर तक छोड़ना पड़ा। इस दौरान कश्मीरी पंडित पीएम मोदी के सामने बहुत ही भावुक हो गए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आतंकवाद के चलते उन्हें बहुत कुछ सहन करना पड़ा है, लेकिन हमसब मिलकर फिर से एक नया कश्मीर बनाएंगे। इस मौके पर कश्मीरी पंडितों की ओर से समुदाय को वापस कश्मीर में बसाने और वहां के विकास को लेकर पीएम मोदी को एक ज्ञापन भी सौंपा गया। इसमें इस बात की गुजारिश थीकि कश्मीर के विकास और बाकी चीजों में उनकी मदद और सलाह भी ली जाए।

कश्मीरी पंडितों को पीएम मोदी का संदेश

कश्मीरी पंडितों को पीएम मोदी का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ह्यूस्टन में शनिवार को खुद से मिलने आए कश्मीरी पंडितों से कहा है कि उन्हें करीब तीन दशकों तक आतंकवाद की वजह से बहुत कुछ सहन करना पड़ा है। आतंकवाद के चलते 1989-90 से शुरू हुई कश्मीरी पंडितों के दर्द को याद करते हुए पीएम मोदी ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि, "आपने बहुत कुछ झेला है, लेकिन दुनिया बदल रही है।" इस दौरान मोदी से मिलने आए समुदाय के लोग बेहद भावुक नजर आ रहे थे। इस मौके पर एक व्यक्ति ने पीएम मोदी के हाथ को चूमते हुए कहा '7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीरी पंडित समुदाय को ये भी भरोसा दिया कि कश्मीर अब बदलकर रहेगा। पीएम मोदी ने कश्मीर के विकास में कश्मीरी पंडितों के योगदान की भी अपील की और कहा कि सबको मिलकर नया कश्मीर बनाना है। उनके मुताबिक, "हमें आगे बढ़ना है और नया कश्मीर बनाना है।"

7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से पीएम को शुक्रिया

7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से पीएम को शुक्रिया

इस मौके पर कश्मीरी पंडितों ने शांतिपूर्ण और समृद्ध कश्मीर बनाने के लिए अपनी ओर से प्रधानमंत्री को पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाया। प्रतिनिधिमंडल में शामिल सुरिंदर कौल नाम के शख्स ने कहा कि, "हमनें दुनिया भर के 7 लाख कश्मीरी पंडितों की ओर से उन्हें इस ऐतिहासिक फैसले के लिए धन्यवाद दिया है। हमनें अपने समाज की ओर से उन्हें भरोसा दिया है कि शांतिपूर्ण, विकास से लबरेज ऐसे कश्मीर बनाने के उनके सपने को पूरा करने के लिए, जहां सभी लोग खुश रहें और सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।"

पीएम ने खुशी से स्वीकार किया ज्ञापन- कश्मीरी पंडित

पीएम ने खुशी से स्वीकार किया ज्ञापन- कश्मीरी पंडित

पीएम को सौंपे गए ज्ञापन में कश्मीरी पंडितों की ओर से निवेदन किया गया है कि वो एक टास्क फोर्स या एडवाइजरी काउंसिल का गठन करें, जिसमें भारत और देश से बाहर रह रहे कश्मीरी पंडितों के प्रतिनिधि भी शामिल हों। उनके मुताबिक ये ग्रुप प्रदेश के विकास और कश्मीरी पंडितों के उस क्षेत्र में पुनर्वास में सलाह और मदद भी देगा। इससे कश्मीरियों को अपनी घर वापसी में मदद मिलेगी और शांति के साथ अपनी धार्मिक आजादी और कश्मीर की मूल भावना को कायम रखा जा सकेगा। कौल ने बताया कि, "प्रधानमंत्री ने हमसे कहा कि आपने बहुत सहन किया है, हमें नया कश्मीर बनाना है। हमनें उन्हें वह संदेश दिया, जो समुदाय ने उनके लिए तैयार किया था। हमनें समुदाय की ओर से उन्हें एक ज्ञापन सौंपा। उन्होंने खुशी से उसे स्वीकार कर लिया।"

कश्मीर को फिर से स्वर्ग बनाएंगे- कश्मीरी पंडित

धारा-370 पर पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत को विस्तार से बताते हुए राकेश कौल नाम के एक कश्मीरी पंडित ने कहा कि, "जब हमनें आर्टिकल-370 के बारे में उनसे बात की तो उन्होंने कहा कि एक नई बयार बह रही है और हम एक नया कश्मीर बनाएंगे। हमें प्रधानंत्री से उम्मीदें है, हम उनके साथ काम करेंगे और कश्मीर को फिर से स्वर्ग बनाएंगे।" जाने से पहले पीएम मोदी ने इन लोगों के साथ मिलकर 'नमस्ते शारदे देवी' श्लोक का भी जाप किया। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद इस मुलाकात का विडियो ट्वीट करके लिखा है, "ह्यूस्टन में मेरी कश्मीरी पंडितों के साथ खास बातचीत हुई।" कश्मीरी पंडितों के अलावा पीएम मोदी ने बोहरा और सिख समुदाय के लोगों के साथ भी बातचीत की है।

इसे भी पढ़ें- Howdy Modi: पीएम मोदी को परोसी जाएगी 'नमो थाली', जानिए इसकी खासियतइसे भी पढ़ें- Howdy Modi: पीएम मोदी को परोसी जाएगी 'नमो थाली', जानिए इसकी खासियत

English summary
PM Modi meets Kashmiri Pandits in Huston after the removal of Section 370,said you've suffered a lot
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X