• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार पाने वाले बच्चों से मिले पीएम मोदी, बोले- आपसे मुझे भी मिलती है प्रेरणा

|
Google Oneindia News
    National Bravery Award 2020 पाने वाले 49 Children से मिले PM Modi |Oneindia Hindi

    नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस की तैयारियों को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में चहल-पहल तेज हो गई है। इस साल भारत अपना 71 गणतंत्र दिवस मना रहा है। इस दिन विश्व भारत की शक्ति, संस्कृति, विज्ञान और सेना के पराक्रम को देखता है। गणतंत्र दिवस के दो दिन पहले शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2020 के 'राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' से सम्मानित किए गए बच्चों से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, मैं सच में हैरान हूं कि इतनी कम आयु में आपने अदभुत कार्य किए।

    PM Modi meets children receiving National Children Award said I get inspiration from you too

    गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस के कुछ दिन पहले राष्ट्रपति देशभर के साहसी बच्चों को 'बाल पुरस्कार' से सम्मानित करते हैं। इस वर्ष भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 22 बच्चों को वीरता का पुरस्कार दिया। इनमें 10 लड़कियां और 12 लड़के शामिल हैं। शुक्रवार को पीएम मोदी ने भी इन बच्चों से बात की और उनके साहस की तारीफ की। पीएम मोदी ने बच्चों से कहा, थोड़ी देर पहले आप सभी का परिचय जब हो रहा था, तो मैं सच में हैरान था। इतनी कम आयु में जिस प्रकार आप सभी ने अलग-अलग क्षेत्रों में जो प्रयास किए, जो काम किया है, वो अदभुत है।

    पीएम मोदी ने दी ये सीख
    पीएम ने कहा, आप सभी युवा साथियों के ऐसे साहसिक काम के बारे में जब भी सुनता हूं, आपसे बातचीत करता हूं, तो मुझे भी प्रेरणा मिलती है, ऊर्जा मिलती है। पीएम मोदी ने बच्चों को कुछ सीख भी दी, उन्होंने कहा कि पानी खड़े होकर नहीं बल्कि पानी बैठकर पीना चाहिए, पानी दवाई की तरह नहीं पीना चाहिए बल्कि पानी को टेस्ट लेकर पीना चाहिए।छोटी-छोटी चीजे होती है शरीर को जो हम बचपन में आदत डाल लेते हैं वो हमें जीवनभर काम आता है। बता दें कि बच्चों से मुलाकात के बाद पीएम मोदी गणतंत्र दिवस परेड 2020 में भाग लेने वाले 1,700 से अधिक झांकी कलाकारों, आदिवासी मेहमानों, सांस्कृतिक कलाकारों, एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस स्वयंसेवकों की मेजबानी करेंगे।

    पीएम मोदी से मिलने के बाद बाल पुरस्कार विजेताओं में से एक हृदयेश्वर सिंह भाटी ने कहा, 'मैं नरेंद्र मोदी को देखता हूं, मैंने उनसे सीखा है कि अगर देश आपको कुछ देता है, तो आपको इसे किसी तरह वापस देना होगा।' एक अन्य पुरस्कार विजेता पश्चिम बंगाल की सुक्रिती कहती हैं कि इन पुरस्कारों के माध्यम से, भारत के प्रधानमंत्री देश के युवाओं को सशक्त बना रहे हैं। मुझे यह पुरस्कार सामाजिक सेवाओं की श्रेणी में दिया गया है।

    यह भी पढ़ें: MOTN Survey: देश में आज हों चुनाव तो भाजपा को हो सकता है बड़ा नुकसान, घटेंगी इतनी सीटें

    English summary
    PM Modi meets children receiving National Children Award said I get inspiration from you too
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X