• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जल्द सीरम इंस्टीट्यूट जा सकते हैं पीएम मोदी, समझेंगे कोरोना वैक्सीन उत्पादन की प्रक्रिया

|

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जिस वजह से कई राज्यों ने पाबंदियां फिर से लगानी शुरू कर दी हैं। जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक हालात ऐसे ही रहेंगे। हालांकि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक वैक्सीन उत्पादन के काफी करीब पहुंच चुके हैं। भारत के पुणे में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) में ही इस वैक्सीन का उत्पादन होगा। अब खबर सामने आ रही है कि पीएम मोदी जल्द ही सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा कर सकते हैं।

M modi
    Corona Vaccine पर Adar Poonawalla का दावा-January 2021 तक उपलब्‍ध होंगी 10 करोड़ डोज| वनइंडिया हिंदी

    दरअसल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने वैक्सीन तो कई महीने पहले तैयार कर ली थी, लेकिन उसके ट्रायल और उत्पादन का जिम्मा भारत में उसने सीरम इंस्टीट्यूट को दिया। जिस वजह से मौजूदा वक्त में देशभर के कई संस्थानों में तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। इसके नतीजे आते ही SII में उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसके अलावा पुणे में ही स्थित जेनोवा बायोफर्मासिटिकल खुद की वैक्सीन के पहले चरण का ट्रायल करने जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी 28 नवंबर को पुणे आएंगे। इस दौरान वो दोनों कंपनियों का दौरा करेंगे। साथ ही वहां पर काम कर रहे कर्मचारियों का हौसला अफजाई करेंगे।

    वहीं मामले में पुणे के संभागीय आयुक्त सौरभ राव ने कहा कि स्थानीय प्रशासन और पुलिस महकमे को अभी तक कोई आधिकारिक पत्र इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय से नहीं मिला है। किसी तरह का पत्र आने के बाद भी वो इस बारे में कुछ बता पाएंगे। वहीं जिला कलेक्टर राजेश देशमुख के मुताबिक वो भी आधिकारिक घोषण का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि प्रशासन ने अपने स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। 27 नवंबर को पुणे में विदेशी राजदूतों और उच्चायुक्तों का एक कार्यक्रम था, जिसे अब 4 दिसंबर को कर दिया गया है।

    कोरोना वायरस: केंद्र ने जारी की नई गाइडलाइंस, इन क्षेत्रों में सिर्फ आवश्यक सेवाओं की होगी अनुमति

    एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक उन्होंने पीएम मोदी की यात्रा के मद्देनजर ग्राउंड वर्क तैयार करना शुरू कर दिया है। इसके लिए कई बैठकें भी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अभी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कोई पत्र तो नहीं मिला है, लेकिन अगर पीएम पुणे आते हैं, तो वो दोनों संस्थानों का दौरा कर सकते हैं। पीएम की इस यात्रा का मकसद भविष्य में वैक्सीन उत्पादन और वितरण व्यवस्था को समझना होगा।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM modi may visit pune Serum Institute and Gennova Biopharmaceuticals
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X